हार्मोनल डिसबैलेंस की वजह से होती हैं ये खतरनाक बीमारियां, थायराइड से लेकर फर्टिलिटी होती है इफेक्ट

Zee News Desk
Sep 21, 2024

लाइफस्टाइल

आज के खराब लाइफस्टाइल और बैड फूड हैबिट की वजह से लोगों के शरीर में कई तरह की समस्याएं होने लगती है.

हार्मोनल डिसबैलेंस

इन समस्याओं में हार्मोनल डिसबैलेंस भी शामिल है, ऐसे में आज हम आपको कुछ खतरनाक बीमारियों के बारे में बताएंगे, जो हार्मोनल डिसबैलेंस की वजह से होती है.

थायराइड

थायराइड मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं, पहला हाइपोथायरायडिज्म (इसमें थायराइड हार्मोन का स्तर कम होता है) और दूसरा हाइपरथायरायडिज्म (थायराइड हार्मोन का स्तर  बढ़ा रहता ) हैं। दोनों ही स्थिति हमारे लिए सही नहीं है.

डायबिटीज

शरीर में हार्मोनल डिसबैलेंस होने की वजह से डायबिटीज का खतरा भी बढ़ जाता है, ऐसे में शुगर की वजह अन्य रोगों के होने का खतरा होता है.

एक्ने

बॉडी में बार- बार हार्मोनल डिसबैलेंस होने पर एक्ने की समस्या होने लगती है. ये समस्या टिनएज में ज्यादा होती है. इस वजह से स्किन का कलर भी प्रभावित होने लगती है.

इनफर्टिलिटी

बॉडी में हार्मोनल डिसबैलेंस होने पर मेल और फीमेल दोनों में इनफर्टिलिटी का खतरा पनपने लगता है. हार्मोन डिसबैलेंस होने की वजह से फीमेल में pcod और मेल में टेस्टोस्टेरोन के स्तर में कमी आने लगती है.

कंसीव

फीमेल के पीरियड साइकिल में कई हार्मोन शामिल होते हैं, अगर हार्मोनल डिसबैलेंस होते हैं, तो पीरियड्स इफेक्ट होते हैं. ऐसे में आपको हैवी फ्लो और लो फ्लो के अलावा कंसीव करने में भी समस्या हो सकती है.

डिस्क्लेमर

इस स्टोरी में दी गई स्वास्थ्य संबंधी जानकारी केवल सामान्य सूचना के उद्देश्य से है. किसी भी स्वास्थ्य समस्या के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य लें.

VIEW ALL

Read Next Story