Weight Gain Tips: डाइट में शामिल करलें बस ये 5 चीजें, तेज रफ्तार से बनेगी बॉडी!

Zee News Desk
Jul 16, 2024

फिटनेस को लेकर एक्टिव

फिटनेस को लेकर धीरे धीरे लोग एक्टिव हो रहें हैं. अगर आपको भी अपना वजन बढ़ाना हैं तो डाइट में ये चीजें शामिल करें

डेयरी प्रोडक्ट्स (Dairy Products)

दूध, दही, पनीर और अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स आपके वजन बढ़ाने में काफी मदद करेंगी. इसके अलावा बैलेंसड डाइट यानि डाइट में पोषक तत्वों का उचित मात्रा में होना बहुत जरूरी है.

प्रोटीन (Protein)

बोडी बिल्डिंग में प्रोटीन मसल्स की रिपेयरिंग और मेनटेनेन्स में मदद करता है. अंडा, डेयरी प्रोडक्ट्स, बादाम, अखरोट में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है.

कार्बोहाइड्रेट्स (Carbohydrates)

कार्बोहाइड्रेट्स बॉडी को ग्लूकोज के रूप में एनर्जी देने का काम करता है. आलू, रोटी, केला और चावल जैसे फूड में अच्छी अमाउंट में कार्बोहाइड्रेट्स होता है.

फैट्स (Fats)

फैट्स आपके वजन बढ़ाने में मदद करता है. रेड मीट, चिकन, दूध, अंडा जैसे फूड में भरपूर अमाउंट में फैट होता है.

फल और ड्राई फ्रूट (Fruits and Dry Fruits)

आम, केला, एवोकाडो, चिकू जैसे फल को भी डाइट में शामिल करें. इसके साथ ड्राई फ्रूट जैसे बादाम, काजू, किशमिश और अखरोट आपके वजन बढ़ाने के सफर में आपका साथ देंगे

कैलोरी (Calorie Surplus)

डाइट के बैलेंस्ड होने के साथ अधिक कैलोरी में खाना बहुत जरूरी है. कैलोरी का अमाउंट जानने के लिए अलग-अलग टूल्स आते हैं, जिसके यूज से आप अपनी मेनटेनेन्स कैलोरी और कैलोरी सरप्लस पता कर सकते है.

एक्सरसाइज

सिर्फ खाने भर से आपका वजन नहीं बढ़ेगा. डाइट के साथ कसरत करना भी बहुत जरूरी है.

डिस्क्लेमर

प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story