बवासीर के दर्द को कम करने के लिए खाएं ये 7 फूड्स

Sharda singh
Jul 21, 2024

ब्राउन राइस

ब्राउन राइस फाइबर युक्त आहार है जो मल को नरम बनाता है और मल त्याग को आसान बनाता है, जिससे बवासीर के दर्द और तकलीफ कम होती है.

ईसबगोल की भूसी

ईसबगोल की भूसी एक घुलनशील फाइबर है. यह मल को नरम बनाने और मल त्याग को आसान बनाने में मदद करता है जिससे बवासीर में दर्द कम होता है.

पालक

पालक फाइबर, विटामिन C और मैग्नीशियम से भरपूर होता है. ये पोषक तत्व मल त्याग को आसान बनाने और बवासीर के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं.

संतरा

संतरा विटामिन C का एक अच्छा स्रोत है, जो रक्त वाहिकाओं को मजबूत बनाने में मदद करता है. मजबूत रक्त वाहिकाएं बवासीर के जोखिम को कम करती हैं.

केला

केला फाइबर और पोटेशियम से भरपूर होता है. पोटेशियम मांसपेशियों को आराम देने में मदद करता है, जिससे बवासीर के दर्द से राहत मिल सकती है.

दही

दही प्रोबायोटिक्स का एक अच्छा स्रोत है, जो पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं. साथ ही, दही मल को नरम बनाने में भी सहायक होता है.

मेथी दाना

मेथी दाना फाइबर से भरपूर होता है और पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है. आप मेथी दाने को भिगोकर सुबह खाली पेट खा सकते हैं या सब्जी में डालकर इसका सेवन कर सकते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story