6 हाई कैलोरी फल, जो मोटापे को बढ़ाने की जगह करते हैं कम!

Sharda singh
Jul 02, 2024

केला

एक केले में लगभग 105 कैलोरी होती हैं, लेकिन यह पोटेशियम और फाइबर का भी भरपूर स्रोत होता है. ये दोनों पोषक तत्व आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराते हैं जिससे ओवर ईटिंग के कारण मोटापा नहीं बढ़ता है.

आम

आम एक मीठा और स्वादिष्ट फल है, जिसमें लगभग 99 कैलोरी प्रति कप होते हैं. लेकिन इसमें विटामिन A, C, और फाइबर अच्छी मात्रा में मौजूद होता है, जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है.

अंगूर

हालांकि अंगूर में थोड़ी अधिक चीनी होती है (लगभग 16 ग्राम प्रति 100 ग्राम), इसमें रेस्वेराट्रॉल नामक एक एंटीऑक्सीडेंट भी होता है, जो वजन कम करने में मदद कर सकता है.

लीची

लीची में हर 100 ग्राम में लगभग 66 कैलोरी होती हैं और यह विटामिन C से भरपूर होता है. लीची का ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) भी कम होता है, जिसका मतलब है कि यह आपके ब्लड शुगर को अचानक नहीं बढ़ाएगा.

सूखे मेवे और खजूर

सूखे मेवे और खजूर तकनीकी रूप से फल नहीं हैं, लेकिन वे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और इनमें थोड़ी अधिक कैलोरी भी होती है. इन्हें अपने आहार में शामिल करने से आपको ऊर्जा मिलती है और आप कम खाते हैं.

ड्रैगन फ्रूट

ड्रैगन फ्रूट एक ट्रेंडी सुपरफूड है, जिसमें 60 कैलोरी प्रति 100 ग्राम होती है. यह फाइबर से भरपूर होता है और इसमें वसा कम होता है.

इन फलों को अपनी डाइट में शामिल करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप इन्हें संतुलित आहार के साथ खाएं. किसी भी फल का अत्यधिक सेवन न करें और इन्हें मोडरेशन में खाना फायदेमंद होता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story