स्वाद से भरपूर ये हैं मशहूर बिहारी डिशेज़

Zee News Desk
Jun 14, 2024

लिट्टी चोखा

बिहारी लिट्टी चोखा बिहार की एक पारंपरिक डिश है. लिट्टी आटे और सत्तू से बनी होती है, जबकि चोखा भुने हुए बैंगन, टमाटर और आलू से तैयार किया जाता है.

नैवेद्यम

बिहारी नैवेद्यम एक धार्मिक प्रसाद है जो पूजा के समय भगवान को अर्पित किया जाता है. इसमें विभिन्न प्रकार के मिठाई, फल, और अन्य स्वादिष्ट चीज़े शामिल होते हैं.

चना घुघनी

बिहारी चना घुघनी एक लोकप्रिय व्यंजन है जिसमें काले चने को मसालों के साथ पकाया जाता है. इसे नाश्ते या शाम के समय स्नैक के रूप में खाया जाता है.

खाजा

बिहारी खाजा एक पारंपरिक मिठाई है. इसे मैदा, चीनी और घी से तैयार किया जाता है और इसकी परतें कुरकुरी होती हैं,जो खासकर छठ पूजा में बनाई जाती है.

केसर पेड़ा

बिहारी केसर पेड़ा एक प्रसिद्ध मिठाई है, जिसे मावा, चीनी और केसर से बनाया जाता है. ये बेहद स्वादिष्ट होता है और इसे विशेष अवसरों और त्योहारों पर परोसा जाता है.

मालपुआ

बिहारी मालपुआ एक पारंपरिक मिठाई है, इसे घी में तला जाता है और विशेष रूप से होली और अन्य त्योहारों पर खाया जाता है जो मैदा, दूध, और चीनी से बनी होती है.

ठेकुआ

बिहारी ठेकुआ एक पारंपरिक मिठाई है, इसे आटा, गुड़ या चीनी, और घी से तैयार किया जाता है. जो खासकर छठ पूजा में बनाई जाती है.

रासिया

बिहारी रासिया एक पारंपरिक मीठा व्यंजन है, जो चावल, गुड़ और दूध से बनाया जाता है. इसे खासकर छठ पूजा के अवसर पर प्रसाद के रूप में तैयार किया जाता है.

लौंग लटिका

बिहारी लौंग लटिका मैदा, खोया और चीनी की चाशनी से बनाई जाती है. इस लोकप्रिय मिठाई में लौंग का उपयोग सजावट और स्वाद के लिए किया जाता है.

VIEW ALL

Read Next Story