Non-Gassy Foods: पेट में भरी गैस को मिनटों में निकाल सकते हैं ये 8 फूड्स

अदरक

अदरक पाचन में सहायता करता है और गैस से राहत दिलाने के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में जाना जाता है. इसे पानी में उबालकर पीना फायदेमंद होता है.

दही

दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो आपके आंत में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देते हैं और पाचन में सुधार करते हैं. दही खाने से गैस कम हो सकती है और पाचन संबंधी अन्य समस्याओं को भी दूर करने में मदद मिल सकती है.

मेथी दाना

मेथी के बीज फाइबर का एक अच्छा स्रोत होते हैं और पाचन को धीमा कर देते हैं, जिससे गैस बनना कम हो जाता है. आप इन्हें पानी में भिगोकर या चबा कर खा सकते हैं.

सौंफ

सौंफ के बीजों में ऐसे तत्व होते हैं जो पाचन एंजाइम को उत्तेजित करते हैं और गैस को कम करते हैं. आप भोजन के बाद मुखवास के रूप में सौंफ का सेवन कर सकते हैं.

अजवाइन

अजवाइन के बीजों में भी ऐसे गुण होते हैं जो पाचन में सुधार करते हैं और गैस से राहत दिलाते हैं. आप इन्हें दाल या सब्जी में तड़का लगाते समय डाल सकते हैं.

केला

केला पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत होता है, जो पाचन में मदद करता है और गैस को कम करता है.

तरबूज

तरबूज में भरपूर पानी होता है जो पाचन तंत्र को साफ करने में मदद करता है और गैस को कम करता है.

पपीता

पपीता में पपीइन नामक एंजाइम होता है जो प्रोटीन को तोड़ने में मदद करता है और पाचन में सुधार करता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story