खून में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होने देंगे ये 8 फूड्स

हीमोग्लोबिन आपके लाल रक्त कोशिकाओं में पाया जाने वाला एक प्रोटीन होता है जो पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. आयरन की कमी से हीमोग्लोबिन का स्तर कम हो सकता है, जिससे थकान, कमजोरी और चक्कर आना जैसी समस्याएं हो सकती हैं.  

पालक

पालक आयरन और फोलिक एसिड का एक अच्छा स्रोत है, जो दोनों ही हीमोग्लोबिन उत्पादन के लिए आवश्यक हैं. पालक में विटामिन सी भी होता है, जो शरीर को आयरन को अवशोषित करने में मदद करता है.

मेवे

बादाम, काजू, और मूंगफली आयरन, फोलिक एसिड और विटामिन बी 12 से भरपूर होते हैं. ये सभी पोषक तत्व स्वस्थ लाल रक्त कोशिका उत्पादन का समर्थन करते हैं.

खट्टे फल

संतरा, नींबू और मौसमी जैसे खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो शरीर को आयरन को अवशोषित करने में मदद करता है.

अंडे

अंडे प्रोटीन, आयरन और विटामिन बी 12 का एक अच्छा स्रोत होते हैं. जर्दी में विशेष रूप से आयरन की मात्रा अधिक होती है.

मांस

रेड मीट, चिकन और मछली सभी हीम आयरन से भरपूर होते हैं, जिसे शरीर आसानी से अवशोषित कर लेता है.

अंगूर

काले अंगूर विटामिन सी और बी कॉम्प्लेक्स विटामिन से भरपूर होते हैं, जो लाल रक्त कोशिका उत्पादन का समर्थन करते हैं.

चुकंदर

चुकंदर में आयरन और फोलेट अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. इसके अलावा, चुकंदर में नाइट्रेट भी होते हैं, जो शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल जाते हैं, जो रक्त वाहिकाओं को खोलने और रक्त प्रवाह को बढ़ाने में मदद करता है.

खजूर

खजूर में आयरन और फोलेट की अच्छी मात्रा होती है. साथ ही, खजूर प्राकृतिक रूप से मीठे होते हैं और चीनी के लिए एक स्वस्थ विकल्प हो सकते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story