सर्दियों में रोज करें अदरक के टुकड़े का सेवन, खांसी-जुकाम चुटकियों में हो जाएगा छूमंतर

Zee News Desk
Oct 24, 2024

सर्दियों के मौसम में अदरक सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. ये न केवल खांसी-जुकाम में असरदार है बल्कि शरीर के अंगों को भी स्वस्थ रखता है.

पाचन में असरदार

अगर आप खाना खाने के बाद दही या छाछ में अदरक या सोंठ पाउडर मिलाकर पीते है तो ये पाचन क्रिया में बहुत मदद करती है.

खांसी- जुकाम दूर करें

सर्दियों के मौसम में खांसी जुकाम होना बहुत आम बात है. इसे ठीक करने के लिए अदरक के 1 टुकड़े को पीसकर पानी में उबालकर पी लें.

स्ट्रांग इम्यूनिटी

बदलते मौसम में इम्यूनिटी को स्ट्रांग करने के लिए आप अदरक और सोंठ के पाउडर को पानी में उबालकर पी लें. इससे आपकी इम्यूनिटी बढ़ जाएगी.

फैटी लिवर

आपका अगर फैटी लिवर हो गया है तो चाय में 1 इंच तक अदरक उबालकर पी ले इससे फैटी लिवर की समस्या कम होने लगेगी साथ ही लिवर फंक्शन को बेहतर बनाने में मदद मिलती है.

भूख न लगना

अगर आपको सर्दियों में भूख कम लगती है लेकिन कुछ खाने का मन करता है तो आप 5ml अदरक के रस में एक चम्मच शहद, साथ ही 5-6 बूंद नींबू का रस मिलाकर सेवन कर सकते हैं.

अपच की समस्या

खाने के बाद पेट में गैस, कब्ज, अपच जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए आप अदरक और सौंठ के पाउडर और गुड़ के छोटे-छोटे लड्डू या गोलियां बनाकर रख सकते हैं.

Disclaimer

प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है. आप कहीं भी कुछ भी इससे जुड़ा पढ़ें तो उससे पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story