15 दिनों में कम होगा ढाई किलो वजन, बस फॉलो करें ये कमाल के टिप्स

Zee News Desk
Oct 16, 2024

बढ़ते वजन के कई साइड इफेक्ट्स होते हैं. इससे शरीर में कई दिक्कतें पैदा होती हैं.

ऐसे में लोग अपना अधिक वजन कम करने के लिए कई तरह की डाइट और टिप्स अपनाते है. लेकिन कई बार ये उतने कारगर नहीं साबित होते हैं.

आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स में बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपना बढ़ा हुआ वजन बड़ी तेजी से घटा सकते हैं.

सबसे पहली बात है भूख लगने पर ही खाना, खाना चाहिए. बिना भूख लगे खाने से पाचन क्रिया कमजोर पड़ जाता है और इससे शरीर का वजन बढ़ता है.

आयुर्वेद के अनुसार व्यक्ति को भूख से थोड़ा कम खान चाहिए इससे पेट सही रहता है और वजन भी नहीं बढ़ता.

वजन घटाने के लिए आपको गुनगुने पानी का सेवन करना चाहिए. इससे वजन घटाने में मदद मिलती है. गुनगुना पानी मेटाबॉलिज्म को तेज करता है और शरीर से गंदगी बाहर निकालता है.

रोजाना सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीना सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

सुबह-सुबह उठकर टहलने जाएं. रोजाना सुबह योग और एक्सरसाइज करने से आप अपना वजन घटा सकते हैं. तेज चलें और मेडिटेशन करें इससे आपको वजन कम करने में फायदा मिलेगा.

कुछ लोगों को बार-बार कुछ खाने की आदत होती है. बार-बार खाने से शरीर का वजन बढ़ता है. ऐसे में इससे बचना चाहिए. यह पेट के लिए भी अच्छा नहीं होता है.

बहुत से लोगों को दोपहर में खाने के बाद सोने की आदत होती है. इससे वजन बढ़ता है. इसलिए वजन कम करने वाले लोगों को दोपहर में सोने से बचना चाहिए.

Disclaimer

प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story