इन 8 टिप्स से बुढ़ापे में भी हेल्दी रहेगा शरीर, अस्पताल का रास्ता भी भूल जाएंगे आप

Zee News Desk
Jul 19, 2024

बुढ़ापा

अगर किसी का बुढ़ापा बिना दवाइयों और बिमारियों के कटे तो इसे बड़ी खुशी की बात और कोई हो ही नहीं सकती. उम्र के इस पड़ाव में ज्यादातर लोग काम से मुक्त हो चुके होते हैं. जीवन की अधिकतर जिम्मेदारियां पूरी हो चुकी होती हैं. ऐसे में बिना किसी समस्या के आसानी से जिंदगी गुजारी जा सकती है.

उपाय

आज हम ऐसे ही 8 उपायों के बारे में बात करेंगे जिनसे आप मेडिसिन डिपेंडेंसी से बच सकते हैं. आपको दवाइयों का सहारा नहीं लेना पड़ेगा.

वैक्सीनेशन

अधिकतर लोगों का मानना है कि वैक्सीनेशन से सिर्फ बच्चो के लिए ही जरुरी है. जबकि इसकी जरुरत उम्र के किसी भी पड़ाव पर पर सकती है. निमोनिया, इन्फ्लूएंजा, डिप्थीरिया और काली खांसी के वैक्सीन बुजुर्ग अवस्था की कई बीमारियों और मेडिसिन डिपेंडेंसी से बचा सकती हैं.

एंटीऑक्सीडेंट डाइट

खाने में फलों और सब्जियों के साथ-साथ मेवे, बीज और अनाज जैसे एंटीऑक्सीडेंट डाइट को शामिल करें. जामुन, स्ट्रॉबेरी, बीन्स, हल्दी, लहसुन, नट्स भी यूज कर सकते हैं.

कैल्शियम प्रोटीन विटामिन

खाने में दूध जो कि कैल्शियम का मुख्य स्रोत है, दाल और विटामिन डी देने वाले खाद्य पदार्थ शामिल करें. इसमें दूध, दही, पनीर, मूंगफली, सोयाबीन, बादाम, पालक, संतरा और अंडे शामिल हैं.

एक्सरसाइज

रोजाना एक्सरसाइज करने से आपका मस्तिष्क और दिल और ठीक रहता है. इसमें आप साइकिलिंग, डांसिंग, वॉकिंग, जॉगिंग, रनिंग और स्विमिंग जैसे एक्सरसाइज कर सकते हैं.

अच्छी नींद

एक अच्छे स्वास्थ्य के लिए 8 से 9 घंटे की नींद बहुत जरूरी है.

रेगुलर चेकअप

रेगुलर हेल्थ चेकअप करवाना बहुत जरूरी है. अगर हार्ट डिजीज, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, किडनी डिजीज और कैंसर जैसी क्रोनिक बीमारियों का पता शुरुआती स्टेज में ही पता चल जाए तो इनका इलाज थोड़ा आसान हो जाता है.

बेसिक ब्लड टेस्ट

साल में एक बार बेसिक ब्लड टेस्ट जरूर करवाना चाहिए. इससे समय पर किसी भी गंभीर परेशानी का पता लगाया जा सकता है.

मेन्टल हेल्थ का ख्याल

उम्र के साथ ही हमारी मेमोरी पॉवर वीक होने लगती है.इस दौरान अकेलापन महसूस होने लगता है और चिंताएं बढ़ जाती हैं जिससे एंग्जायटी और डिप्रेशन का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में मेन्टल हेल्थ का ख्याल रखना बहुत जरुरी है. हमेशा खुश रहकर जीवन का आनंद लेना चाहिए.

VIEW ALL

Read Next Story