सावधान! फ्रिज में भूलकर भी न रखें ये फूड आइटम्स, सेहत को पहुंच सकता है भारी नुकसान

Zee News Desk
Oct 21, 2024

खाने की कोई चीज खराब न हो इसलिए हम उसे फ्रिज में रख देते है. लेकिन कई फूड आइटम्स ऐसे होते है जिन्हें फ्रिज में रखने से वे जहर बन जाते है.

आईए जानते है वे कौन सी चीजें है जिन्हें फ्रिज में नहीं रखते है.

आलू

फ्रिज में कभी आलू को नहीं रखना चाहिए. अगर आप आधा कटा हुए आलू को फ्रिज में रखते है तो फ्रिज के ठंडे तापमान के कारण आलू स्टार्च शुगर में बदल जाता है. जो सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है.

प्याज

प्याज को फ्रिज में रखने से वह नमी सोख लेता है और गिना हो जाता है. गूदेदार प्याज को फ्रिज में रखना अच्छा नहीं माना जाता है. इसके साथ ही सारे फूड आइटम्स में गंध आने लगती है.

लहसुन

कई लोग लहसुन की कलियों को छील कर ऐसे ही रख देते है लेकिन ये गलत है. लहसुन को फ्रिज में रखने से उसकी क्वालिटी खराब हो जाती है और टेस्ट भी बदल जाता है.

केले

केले को कभी भी फ्रिज में न रखें. इसको हमेशा कमरे के नॉर्मल तापमान में ही रखना चाहिए. फ्रिज में केले सिर्फ 2-3 दिन तक ही सही रहते है उसके बाद खराब होने लगते है.

चिकन और पनीर

पनीर, चिकन, मीट जैसी चीजों को फ्रिज में कभी भी खुला नहीं रखना चाहिए. खुला रखने से ये सूखने लगती है और इसके स्वाद पर भी असर पड़ता है.

अदरक

अदरक को फ्रिज में रखने से तेजी से फफूंद के संपर्क में आ जाती है और कैंसर का कारण बनने लगती है. अदरक को हमेशा खुली हवा में ही रखें और जल्द ही इस्तेमाल कर लेना चाहिए.

Disclaimer

प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है. आप कहीं भी कुछ भी इससे जुड़ा पढ़ें तो उससे पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story