इन 10 आसान टिप्स से कभी नहीं होगी पेट में गैस की समस्या, पाचन भी रहेगा मस्त

Zee News Desk
Oct 04, 2024

पेट में गैस की समस्या तब होती है जब गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में ज्यादा गैस जमा हो जाती है, जिससे डायाफ्राम पर दबाव पड़ता है. इसके होने से शरीर को काफी नुकसान भी होता है.

आइए आज कुछ ऐसे टिप्स के बारे में जानते हैं जिन्हें फॉलो करके आप गैस की समस्या से निजात पा सकते हैं.

घर पर बड़े-बुजुर्ग अक्सर सुबह उठकर बासी मुंह पानी पीने की सलाह देते हैं. पेट में गैस की समस्या दूर करने के लिए आपको भी सुबह उठकर दो गिलास गुनगुना पीना चाहिए.

खाना अच्छे तरीके से खूब चबा-चबाकर, धीरे-धीरे खाएं क्योंकि कई बार खाना सही से न खाने की वजह से पेट में गैस की समस्या होती है.

पेट की गैस दूर करने के लिए खाना खाने के बाद आप थोड़ी देर वज्रासन की मुद्रा में बैठ सकते हैं. इससे गैस की समस्या में राहत मिलती है.

ज्यादा प्रॉसेस्ड फूड और जंक फूड से दूरी बनाएं.

पुराना या बासी खाना खाने से बचें, इससे गैस की समस्या होती है.

अच्छी मात्रा में पानी शरीर के लिए बहुत ही जरूरी है. इसलिए भरपूर पानी पीना चाहिए. रोजाना दिन भर में 2 से 3 लीटर पानी पीना चाहिए.

पेट में गैस की समस्या से बचने के लिए ब्रेड, पास्ता, समोसा, कचौड़ी जैसी मैदे वाली चीजों से दूर रहना ही अच्छा होगा.

पैकेज्ड ड्रिंक्स, कोल्ड ड्रिंक्स और सोडा वगैरह पीने से बचे. ये ड्रिंक्स भी गैस समस्या का कारण होते हैं.

खड़े होकर, चलते हुए भोजन करने से गैस, एसिडिटी जैसी समस्या हो सकती है. इसलिए खाना खाने में कभी भी जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए.

सुबह-सुबह उठाने पर कोई योग या एक्सरसाइज जरूर करें. इससे पेट में गैस न बनने में मदद होती है.

Disclaimer

प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है. आप कहीं भी कुछ भी इससे जुड़ा पढ़ें तो उससे पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें

VIEW ALL

Read Next Story