आपके भी पौधों की रूक गई है ग्रोथ, तो अपनाएं ये ट्रिक, हफ्तेभर में दिखेगा असर

Zee News Desk
Oct 19, 2024

कई बार हमारे घर के पौधों की ग्रोथ अपने आप रुक जाती है. लेकिन आप इन घरेलू उपाय का इस्तेमाल करके उनकी ग्रोथ बढ़ा सकते है.

अच्छे से पानी दें

पौधों में सही मात्रा में पानी देना बहुत जरूरी होता है. कभी-कभी हम पौधों में कम पानी तो कभी ज्यादा पावी देते है. अगर पौधों की ग्रोथ अच्छे से बढ़ानी है तो मिट्टी को हमेशा नम रखें.

सही मात्रा में रोशनी

पौधों के लिए सही मात्रा में रोशनी मिलना बहुत जरूरी होता है. इसलिए अपने पौधों के ऐसी जगह रखें जहां उन्हें अच्छी तरह रोशनी मिल रही हों.

चाय पत्ती का यूज करें

इस्तेमाल की हुई चायपत्ती या टी बैग के पौधों को लिए काफी अच्छा माना जाता है. ये एक अच्छी खाद की तरह काम करती है. इसको पौधों में डालने से ग्रोथ बढ़ती है.

विटामिन गोली

कई बार हमारे घरों में कैल्शियम, विटामिन, आयरन की गोलियां बर्बाद हो जाती है. इनको फैंकने के बजाए आप इसे पौधों के गमलों में डाल दें. ये पौधों की रुकी हुई ग्रोथ को बढ़ा देती है.

पौधों को जगह दें

कई बार एक ही जगह पर पौधों को रखने से इसकी ग्रोथ पर असर पड़ता है. इसलिए हमें उनकी जगह बदलते रहनी चाहिए.ऐसा करने से पौधों की जड़े तेजी से फैलेंगी और ग्रोथ तेजी से जाएगी.

Disclaimer

प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है. आप कहीं भी कुछ भी इससे जुड़ा पढ़ें तो उससे पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story