रोज करें इन 6 घरेलू चीजों का सेवन, बड़े से बड़ा किडनी स्टोन को कर देगा बाहर

Zee News Desk
Oct 22, 2024

आजकल पथरी की समस्या बहुत आम हो गई है. बच्चों से लेकर बड़े तक को किडनी में स्टोन हो रहे है.

इससे छुटकारा पाने के लिए आप इन घरेलू चीजों का सेवन कर सकते है.

खूब पानी पिएं

पानी हमारी किडनी के लिए बहुत फायदेमंद होता है. स्टोन को बाहर निकालने के लिए वाटर इनटेक दुरुस्त रखना चाहिए. रोज कम से कम 7-8 गिलास पानी पीना चाहिए.

खट्टे फल खाएं

आंवला, संतरा, मौसमी और नींबू जैसे फलों को अपने खाने में शामिल करें. इन फलों में सिट्रिक एसिड होता है जो किडनी स्टोन को बनने से रोकता है.

सेब का सिरका

सिट्रिक एसिड से भरपूर सेब का सिरका किडनी स्टोन को निकालने में मदद करता है. इसलिए रोज 1 कप पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका मिलाकर सेवन करें.

अनार का जूस

अनार में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है. रोज अनार का जूस पीने से किडनी स्टोन टूट जाते है. ये किडनी को फिल्टर करने में रामबाण साबित होता है.

खीरा

खीरे में अधिक मात्रा में पानी होता है जो शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है और पेशाब को बढ़ाने में मदद करता है. जिससे किडनी स्टोन बाहर निकल जाएंगे.

पालक

पालक में फाइबर, मैग्नीशियम और पोटेशियम पाए जाते हैं, जो किडनी के लिए फायदेमंद होते हैं और किडनी स्टोन बनने से रोकने में मदद मिल सकती है.

Disclaimer

प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है. आप कहीं भी कुछ भी इससे जुड़ा पढ़ें तो उससे पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story