आपके भी किचन में आ जाते हैं बार बार कॉकरोच, तो ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे, जड़ से हो जाएगा खात्मा

Zee News Desk
Oct 21, 2024

अक्सर हमारी किचन में काम करते करते कॉकरोच आ जाते है. कभी ये किचन में रखें खाने में तो कभी बर्तनों में चिपक जाते है. जिसके कारण कई बीमारियां हो जाती है.

आज हम बताएंगे कि कैसे आप इन चीजों को इस्तेमाल करके कॉकरोच भगा सकते है.

नींबू का रस और पानी

एक स्प्रे बोतल में नींबू का रस और पानी को बराबर मात्रा में मिला लें. उसके बाद दोनों के मिश्रण को घर को हर कोने में छिड़क दें. इसकी महक सूंघते ही कॉकरोच भाग जाएंगे.

बेकिंग सोडा और चीनी

एक कटोरे में बेकिंग सोडा और चीनी का मिश्रण बना लें. फिर इसको उन जगहों पर डाल दें जहां से कॉकरोच आते है. चीनी कॉकचोच को अपनी तरफ आकर्षित करेंगी और वे मर जाएंगे.

तेजपत्ता

तेजपत्ता खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ कॉकरोच को भगाने में भी काम आता है. इसकी महक इतनी तेज होती है कि कॉकरोच अपने आप मर जाएगे.

बोरिक एसिड

बोरिक एसिड को आप आटे में मिलाकर गूंथ लें. फिर उसकी छोटी छोटी गोलियां बना लें और वहां रख दे जहां कॉकरोच दिखाई दे रहे है. इसके बाद कॉकरोच वहां से अपने आप गायब हो जाएंगे.

अंडे के छिलके

रिसर्च के मुताबिक कॉकरोच अंडे की महक से डरते है. अगर आप अंडा खाते है तो इसके छिलके सेल्फ पर रख कर छोड़ दें. थोड़ी देर कॉकरोच वहां से गायब हो जाएंगे.

रेड वाइन

रेड को आप किचन की कैबिनेट पर डाल दें. ऐसा करने से कॉकरोच की परेशानी दूर हो जाएंगी. रेड वाइन की स्मेल से कॉकरोच वहां नहीं आते है.

Disclaimer

प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है. आप कहीं भी कुछ भी इससे जुड़ा पढ़ें तो उससे पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story