घर पर ही बालों को स्ट्रेट और सिल्की बना देगा ये होममेड जेल, नहीं लगाने पड़ेंगे बार-बार Salon के चक्कर

Zee News Desk
Sep 24, 2024

स्ट्रेट और सिल्की हेयर आखिर किसे नहीं पसंद है. यही कारण है कि पिछले कुछ सालों मे रिबॉन्डिंग और स्मूदनिंग का क्रेज काफी बढ़ गया है.

हालांकि, इससे बाल कुछ महीनों के लिए स्ट्रेट तो रहते हैं, लेकिन उसके बाद इसकी चमक खत्म होने लगती है. फिर ड्राइनेस और हेयर फॉल की समस्या बढ़ने लगती है.

इसी कड़ी में आज हम आपको एक ऐसा नैचुरल तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे आप घर पर ही बाल परमानेंट स्ट्रेट और सिल्की कर सकते हैं.

Flax Seed

इसके लिए आपको अलसी यानि फ्लेक्स सीड की जरूरत होगी. ये बालों से नैचुरली ड्राईनेस और फ्रिजिनेस दूर कर उन्हें सॉफ्ट और शाइनी बनाता है.

स्ट्रेट और सिल्की बाल

फ्लेक्स सीड में प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं, जो स्कैल्प को नरिश और बालों को डीप कंडिशनिंग कर मजबूत बनाते हैं.

विधि

इसे बनाने के लिए एक पैन में 4 कप पानी डालकर 2 कप अलसी के बीज डालें और 7-8 मिनट के लिए मीडियम आंच पर उबालें. अब, एक कपड़े की मदद से बीज छान लें.

लगाने का तरीका

जेल के ठंडा होने पर इसे ब्रश या हाथों की मदद से पूरे बालों में लगा लें. जेल सूख जाने पर हेयर वॉश कर लें. इस जेल को हफ्ते में 2-3 बार लगाएं.

Disclaimer

यह खबर सामान्य जानकारियों की मदद से लिखी गई है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है. आप कहीं भी कुछ भी इससे जुड़ा पढ़ें तो उससे पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story