Baby Bath: नवजात शिशु को कितने दिन में नहाना चाहिए?

शिशु को जन्म के बाद तब तक नहीं नहलाना चाहिए जब तक उसकी गर्भनाल खुद सूख कर ना गिर जाए. क्योंकि इससे इंफेक्शन का डर होता है. हालांकि गीले कपड़े से बच्चे को पोंछ सकते हैं.

एक से तीन महीने वाले शिशु को हेल्थ एक्सपर्ट हफ्ते में दो से तीन बार ही नहलाने की सलाह देते हैं. इसके अलावा हर दिन इन्हे हल्के पानी में कपड़े को गीले करके पोंछा जा सकता है.

तीन से छह महीने की उम्र वाले बच्चों को हफ्ते में एक दिन के गैप में नहलाया जा सकता है. लेकिन साबुन का इस्तेमाल ज्यादा ना करें.

छह से बारह महीने के शिशु को नॉर्मल तरीके से रोज नहलाया जा सकता है क्योंकि इस उम्र तक वह काफी एक्टिविटी करने लगते हैं. इसके कारण वह गंदे भी ज्यादा होते हैं.

शिशु की त्वचा बहुत ही नाजुक होती है, इसलिए चाहे गर्मी ही क्यों ना हो पानी का टेंपरेचर हल्का गर्म ही रखना चाहिए.

शिशु को कभी भी नॉर्मल शैंपू से न नहलाएं. वयस्कों के लिए डिजाइन किए गए शैंपू में कई केमिकल होते हैं जो शिशु के नाजुक अंगों के लिए नुकसानदेह साबित हो सकते हैं.

इसके अलावा शिशु को ज्यादा देर तक पानी में नहीं रखना चाहिए. इससे उसकी तबीयत खराब हो सकती है.

शिशु को तुरंत नहलाने के बाद सूखे और साफ टॉवेल से ही पोछें. शिशु के लिए एक अलग सॉफ्ट टॉवेल रखना अच्छा विकल्प होता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story