किस नारियल में है सबसे ज्यादा पानी? इस आसान ट्रिक से लगाएं पता

Kunal Jha
Sep 21, 2024

नारियल में ज्यादा पानी की पहचान करना बहुत ही आसान है अगर आप यहां बताए गए कुछ सिंपल ट्रिक्स को समझ लें.

1. नारियल को हिलाना

नारियल को कान के पास लाकर हल्के से हिलाएं. अगर आपको नारियल के अंदर पानी की साफ आवाज़ सुनाई देती है, तो इसका मतलब है कि उसमें ज्यादा पानी है. अगर आवाज बहुत कम या बिल्कुल नहीं आ रही है, तो उसमें पानी कम हो सकता है.

2. वजन की जांच

भारी नारियल में अक्सर ज्यादा पानी होता है. इसलिए, अगर आपको नारियल उठाने पर भारी महसूस हो, तो संभावना है कि उसमें अधिक पानी है. हल्का नारियल पानी की कमी की ओर इशारा करता है.

3. नारियल की बाहरी सतह

ताजे, हरे नारियल में पानी की मात्रा ज्यादा होती है. अगर नारियल का रंग हरा और उसकी सतह चिकनी और मुलायम है, तो यह संकेत देता है कि नारियल में पानी भरपूर है. इसके विपरीत, पुराने या भूरे नारियल में पानी कम होता है क्योंकि वे समय के साथ सूख जाते हैं.

4. आंखों की जांच

नारियल के ऊपर तीन छोटे गोल निशान होते हैं जिन्हें "आंखें" कहा जाता है. इन आंखों को देखें और उन्हें उंगली से हल्के से दबाएं. अगर ये आंखें मुलायम और थोड़ी धंसी हुई महसूस होती हैं, तो उसमें पानी अधिक होता है. अगर ये निशान कठोर हैं, तो नारियल में पानी कम हो सकता है.

5. सतह को थपथपाएं

नारियल को हल्के से हाथ से थपथपाएं. अगर यह ठोस और भारी महसूस होता है, तो उसमें पानी की मात्रा अच्छी होती है. अगर यह खोखला या सूखा महसूस होता है, तो इसका मतलब है कि पानी कम है.

6. ताजगी के आधार पर

ताजे नारियल में ज्यादा पानी होता है. नारियल जितना पुराना होता जाता है, उसके अंदर का पानी धीरे-धीरे सूखकर पल्प या गिरी में बदल जाता है.

इन सभी ट्रिक्स का उपयोग करके आप आसानी से पहचान सकते हैं कि किस नारियल में पानी ज्यादा है.

VIEW ALL

Read Next Story