लिवर में चिपकी गंदगी को जड़ से मिटा देतें हैं ये 8 हरी सब्जियां

Sharda singh
Sep 02, 2024

पालक

पालक विटामिन A, C, और K से भरपूर होता है और इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है. यह लिवर के फंक्शन को सुधारने में मदद करता है और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में सहायक होता है.

ब्रोकोली

ब्रोकोली में सल्फोराफेन और ग्लूटाथियोन जैसे यौगिक होते हैं, जो लिवर को साफ करने का काम करते हैं. यह हरी सब्जी लिवर से टॉक्सिन को निकालकर शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है.

पुदीना

पुदीना लिवर के लिए एक नेचुरल और प्रभावी डिटॉक्सिफायर है. यह पाचन में सुधार लाने, गैस और सूजन को कम करने और लिवर के कार्यों को सुधारने में मदद करता है.

केल

केल में विटामिन K, C, और A की भरपूर मात्रा होती है. यह लिवर को साफ करने और उसकी कार्यक्षमता को बढ़ाने में मदद करता है. इसके अलावा, इसमें फाइबर की अच्छी खासी मात्रा होती है जो पाचन में सहायक है.

खीरा

खीरा में उच्च मात्रा में पानी और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. यह शरीर को हाइड्रेटेड रखने और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है. खीरा का नियमित सेवन लिवर की सफाई में सहायक होता है.

नींबू

नींबू में उच्च मात्रा में विटामिन C होता है. इसे पानी के साथ मिलाकर सेवन करने से लिवर की सफाई में मदद मिलती है और पाचन को सुधारने में भी सहायक होता है.

हरी मिर्च

हरी मिर्च में कैप्साइसिन होता है, जो लिवर की कार्यक्षमता को बढ़ाता है और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है.

अवोकाडो

अवोकाडो में मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स, विटामिन E और ग्लूटाथियोन होते हैं, जो लिवर को डिटॉक्स करने और उसकी कार्यक्षमता को सुधारने में मदद करते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story