बालकनी में कभी नहीं फटकेंगे कबूतर, लगा दें ये 5 पौधे

Zee News Desk
May 11, 2024

कबूतर ऐसा पक्षी है जो हर रोज दिखता है. यह इंसानों के बीच में रहने वाला पक्षी है. लेकिन ज्यादातर लोग कबूतर के कारण घर में होने वाली गंदगी से परेशान रहते हैं.

हाई राइज सोसायटीज़ में कबूतर अकसर घरों की बॉलकनी गंदी करते रहते हैं. जिसके कारण साफ-सफाई में ज्यादा वक्त लगता है.

इस समस्या से आप हमेशा निजात पा सकते हैं. आपको अपनी बॉलकनी में सिर्फ पौधे लगाने होंगे और कबूतर फिर आपकी बॉलकनी में कभी नहीं फटकेंगे.

नरगिस का फूल कबूतर को भगाने में काफी कारगर साबित हुआ है. इसे Daffodil Flower भी कहा जाता है. यह आपकी बॉलकनी की सुंदरता को तो बढ़ाएगा ही साथ ही कबूतर को भी भगाएगा.

जानकारों का मानना है कि नरगिस के फूल की महक से कबूतर दूर भागते हैं. कबूतर इस फूल से दूरी बनाए रहते हैं.

कैक्टस का पौधा भी कबूत को भगाने में मदद करता है. कबूतरों को कैक्टस के कांटे से डर लगता है. यह पौधा साफ हवा के साथ बालकनी से कबूतरों को भी दूर करता है.

सिट्रोनेला का पौधा भी कबूतर को भगाने में बेहद कारगर माना जाता है. मच्छरों को भगाने के लिए अगरबत्ती सिट्रोनेला पौधे से ही बनाई जाती है. यह कबूतरों को भी दूर रखने में मदद करता है.

अपनी बालकनी या छत पर गमले में पुदीना के पौधों को लगा दिया तो कबूतर उससे कई फीट दूर ही रहेंगे. कहा जाता है कि इसकी महक से कबूतर दूर भागते हैं.

कबूतरों को लहसुन की तेज गंध पसंद नहीं आती. इसलिए वे इसके पौधों से दूरी बनाए रहते हैं. बालकनी या छत से कबूतरों को भगाने में लहसुन के पौधे कारगर माने जाते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story