होली पर इस तरह बनाएं लजीज दही भल्‍ले

Ritika
Mar 21, 2024

होली डिश

इस साल होली 25 मार्च को मनाई जाएगी, लोग इस त्यौहार को बड़े ही धूम-धाम से मनाते हैं. कई सारे पकवानों के साथ खुशी मनाते हैं.

लजीज सा दही भल्ला

इस दिन को और ज्यादा खास बनाने के लिए आप लजीज सा दही भल्ला बना सकते हैं. इसको खाना बड़ो से लेकर छोटो तक हर किसी को पसंद होता है.

सामग्री

लजीज दही भल्ला बनाने के लिए आपको कुछ सामग्री की आवश्यकता होती है.

आपको उड़द दाल भीगी हुई, हरी मिर्च, अदरक, नमक, तेल, दही, भुना जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, चीनी, इमली की चटनी, पुदीना-धनिया चटनी, चाट मसाला, कटा हुआ धनिया.

टेस्टी का दही भल्ला बनाने के लिए आपको भीगी हुई उड़द को अच्छे से पीस लेना है. अब इस पेस्ट में आपको अदरक, कटी हुई हरी मिर्च,नमक इनको अच्छे से मिलाएं.

कढ़ाई को धीमी आंच में तेल को रखें. अब इसको धीरे-धीरे गर्म तेल में डालें और अब वड़ों को सुनहरा होने तर तले. अब निकाले और तेल को अच्छे से पोछ लें.

वड़ों को तलने के बाद अब गुनगुने पानी में 15-20 मिनट तक पानी में छोड़ दें. अब पानी को अच्छे से निकाल लें. आपको एक कटोरे में दही लेनी है. इसमें आपको जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, नमक और चीनी को डालकर अच्छे से मिला दें.

सबको परोसें

पेस्ट में आपको वड़ो को डाल दें. दही में उनको अच्छी तरह के मिला दें. अब इसको इमली की चटनी, पुदीना-धनिया की चटनी, चाट-मसाला,कटी हुई धनिया पत्ती से गार्निश करें. सबको परोसें.

VIEW ALL

Read Next Story