दिमाग में आने बंद हो जाएंगे बुरे ख्याल, आजमाएं ये तरीका

Sharda singh
May 02, 2024

सबसे पहले, यह जरूरी है कि आप अपने नकारात्मक विचारों को पहचाने. जब भी आप अपने आप को निराश या परेशान महसूस करें, तो रुकें और अपने विचारों पर ध्यान दें.

क्या आपके विचार तथ्यों पर आधारित हैं? या वे भय या चिंता पर आधारित हैं? अपने विचारों को चुनौती दें और देखें कि क्या उन्हें सकारात्मक दृष्टिकोण से बदला जा सकता है.

अपने आप से सकारात्मक बातें कहें. उदाहरण के लिए, "मैं सक्षम हूँ" या "मैं अपने जीवन में अच्छा कर रहा हूं" जैसी बातें दोहराएं.

उन चीजों के लिए आभार व्यक्त करें जो आपके जीवन में अच्छी हैं. इससे आपका ध्यान सकारात्मक चीजों पर जाएगा

अपनी उपलब्धियों को सेलिब्रेट करें, चाहे वे कितनी भी छोटी क्यों न हों. इससे आपका आत्मविश्वास को बढ़ेगा.

हेल्दी माइंड के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल बहुत जरूरी है. ऐसे में स्वस्थ भोजन करें, पर्याप्त नींद लें और व्यायाम करें. इससे आपके विचार से भी नेगेटिविटी खत्म होने लगेगी.

जो लोग उत्साहित और सकारात्मक हैं उनके साथ समय बिताएं. उनका रवैया आप पर भी सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है.

यदि आप अपने नकारात्मक विचारों को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं हैं, तो किसी मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से मदद लेने में संकोच न करें.

Disclaimer: जीवन अनमोल है. जी भरकर जिएं. इसका पूरी तरह सम्मान करें. हर पल का आनंद लें. किसी बात-विषय-घटना के कारण व्‍यथित हों तो जीवन से हार मानने की कोई जरूरत नहीं. अच्‍छे और बुरे दौर आते-जाते रहते हैं. लेकिन कभी जब किसी कारण गहन हताशा, निराशा, डिप्रेशन महसूस करें तो सरकार द्वारा प्रदत्त हेल्पलाइन नंबर 9152987821 पर संपर्क करे.

VIEW ALL

Read Next Story