सुबह के नाश्ते में शामिल करें सिर्फ ये पांच फल, चिते जैसी मिलेगी फुर्ती

Zee News Desk
Nov 11, 2023

शरीर को हेल्दी रखने के लिए डेली लाइफ में बैलेंस डाइट का होना बहुत जरूरी है. अच्छी डाइट नहीं होने पर हमारा इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है और बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

एक्सपर्ट के मुताबिक हेल्दी डाइट में फल और सब्जियों को शामिल करने की सलाह दी जाती है. इनमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स की वजह से ये शरीर को कई तरीके से फायदा पहुंचाते हैं.

खानपान की चीजों में सबसे महत्वपूर्ण होता है खान पान का सही चुनाव करना साथ ही इन्हें सही समय पर खाना.

केला

सुबह उठकर खाली पेट केला खाने से मूड और डाइजेशन दोनों अच्छा होता है. ये पेट के लिए फायदेमंद होता है. केला पोटेशियम से भरपूर होता है और दिल की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है.

पपीता

पपीता डाइजेस्टिव एंजाइम्स से भरपूर होता है. ये एंजाइम,  प्रोटीन ब्रेकडाउन और डाइजेशन में मदद करते हैं. इसके अलावा पपीते में विटामिन सी और पोटेशियम भी होता है, जो सेहत को फायदा पहुंचाता है.

कीवी

कीवी में कैलोरी कम होती हैं और फाइबर अधिक मात्रा में होता है. ब्लड शुगर रेगुलेट कर, डाइजेशन को सुधारने में कीवी मदद करती है. यह स्किन हेल्थ के लिए अच्छी मानी जाती है.

चकोतरा

चकोतरा इम्यून सिस्टम के लिए अच्छा होता है. इसमें फाइबर अधिक होता है और कैलोरी कम होती है. इससे डाइजेशन सुधरता है और भूख भी कंट्रोल रहता है. सुबह के समय इसे खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है.

सेब

सेब में फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन भरपूर मात्रा में होते हैं. यूं तो इसे आप किसी भी वक्त खाएं, आपको फायदा होगा. 

(Disclaimer. यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरुर लें. Zee news इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

VIEW ALL

Read Next Story