ये 7 जादुई जापानी टेकनीक डेली लाइफ करें शामिल, हर काम होगा आसान

Zee News Desk
Nov 17, 2023

आलस्य को दूर करने के कई जापानी तकनीक हैं, जो आपको अधिक प्रोडक्टिव और सक्रिय बना सकती हैं। यहां 7 जापानी तकनीकों का उल्लेख किया गया है:

Pomodoro (प्रोमोडोर)

यह तकनीक काम को टाइम मैनेजमेंट करने में मदद कर सकती है. आपको काम करने के लिए 25 मिनट का समय निर्धारित करना होता है, इसके बाद 5 मिनट की छुट्टी लेनी होती है. इस प्रक्रिया को तीन बार दोहराने के बाद, आप एक बड़ी छुट्टी लेते हैं.

Gaman (गमन)

गमन एक जापानी शब्द है जिसका अर्थ है "धैर्य और गरिमा के साथ असहनीय प्रतीत होने वाली चीज़ को सहन करना". जापानी इसका उपयोग इसलिए करते हैं ताकि यह उन्हें ऐसे समय से उबरने में मदद कर सके जब उन्हें काम करने की इच्छा न हो रही हो.

Mottainai (मोत्तैनाई)

यह एक जापानी शब्द है जिसका मतलब है "बर्बाद न करो" या "बेकार में न जाने दो". इसका उपयोग संसाधनों के बर्बाद न होने के लिए बचाने में किया जाता है, जैसे कि बचे हुए खाने का पुनः उपयोग करना.

Ikigai (इकिगाई)

इसका मतलब है "जीवन का उद्देश्य". इस तकनीक के तहत, आप अपने जीवन के परपज और पैसन को पहचानने का प्रयास करते हैं और इन्हें अपने दैनिक जीवन में शामिल करने का प्रयास करते हैं.

5S Methodology (5S मेथडोलाजी)

5S का मतलब है (Sort)सॉर्ट, (Sustain)स्थायीकरण, (Set in order) सेट इन ऑर्डर, (Standardize) स्टैंडर्डाइज, (Shine) शाइन.

Hansei (हांसेई)

यह तकनीक आपको अपने काम और दैनिक जीवन को बेहतर बनाने के लिए स्वयं की गलतियों और कमियों का समीक्षण करने की प्रक्रिया सिखाती है.

ये तकनीकें आपको अपने जीवन को सुधारने में मदद कर सकती हैं, लेकिन ध्यान दें कि प्रैक्टिस और संयम की आवश्यकता होती है ताकि आप इन्हें सफलतापूर्वक अपना सकें.

VIEW ALL

Read Next Story