भारत में बिछा है रेल का जाल, मगर ये 5 मशहूर जगहें आज भी रेलवे स्टेशन को तरस रहीं

Shivendra Singh
Jun 12, 2024

भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. देश के कोने-कोने तक जाने वाली ट्रेनें हमारी रोजमर्रा की जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुकी हैं.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि देश की कुछ खूबसूरत और ऐतिहासिक जगहें आज भी रेलवे स्टेशन के इंतजार में हैं.

आइए, एक नजर डालते हैं ऐसे ही 5 प्रसिद्ध स्थानों पर, जहां तक पहुंचने के लिए आपको रेल के सफर का सुख नहीं मिल सकता है.

1. मेघालय

मेघालय अपनी बेमिसाल सफाई और प्राकृतिक खूबसूरती के लिए जाना जाता है. हालांकि, अभी तक यहां रेलवे लाइन नहीं पहुंची है. पर्यटकों को यहां पहुंचने के लिए सड़क मार्ग का सहारा लेना पड़ता है.

2. तवांग (अरुणाचल प्रदेश)

भारत-चीन सीमा पर स्थित तवांग मठ दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा बौद्ध मठ है. यह अपनी मनमोहक पहाड़ियों और ऐतिहासिक महत्व के लिए प्रसिद्ध है. मगर, रेल नेटवर्क से दूर होने के कारण यहां तक पहुंचने के लिए या तो सड़क मार्ग का उपयोग करना पड़ता है या फिर फ्लाइट लेनी पड़ती है.

3. लेह-लद्दाख

अपनी बर्फीली पहाड़ियों और नेचुरल सुंदरता के लिए मशहूर लेह पर्यटकों के बीच खासा पसंद किया जाता है. बाइकर्स के लिए भी यह स्वर्ग से कम नहीं है. लेकिन रेलवे स्टेशन ना होने से लेह तक पहुंचने के लिए सड़क या हवाई मार्ग ही ऑप्शन बचते हैं.

4. मिरिक (पश्चिम बंगाल)

पश्चिम बंगाल की खूबसूरत हिल स्टेशन मिरिक अपनी नेचुरल सुंदरता और मीठे पानी की झील के लिए जानी जाती है. यहां पर्यटन काफी फल-फूल रहा है, लेकिन रेल संपर्क ना होने से पर्यटकों को सड़क या हवाई मार्ग से ही जाना पड़ता है.

5. माजुली (असम)

ब्रह्मपुत्र नदी के बीच स्थित दुनिया का सबसे बड़ा नदी द्वीप माजुली अपनी असमिया संस्कृति और हस्तशिल्प के लिए प्रसिद्ध है. पर्यटन की दृष्टि से भी माजुली काफी महत्वपूर्ण है. हालांकि, रेल संपर्क ना होने से पर्यटकों को नदी या हवाई जहाज का सहारा लेना पड़ता है.

VIEW ALL

Read Next Story