सुबह की इन 8 आदतों से बॉडी में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल होने लगता है कम!

पानी पिएं

रात भर सोने के बाद, आपके शरीर को हाइड्रेट रहने की जरूरत होती है. सुबह उठते ही एक गिलास गुनगुना पानी पीने से  लिवर को कोलेस्ट्रॉल को तोड़ने में मदद मिलती है.

हेल्दी नाश्ता करें

नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन होता है. प्रोटीन से भरपूर नाश्ता, जैसे दलिया, अंडे, या मेवे, आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखता है और अस्वस्थ वसायुक्त नाश्ते से बचने में मदद करता है.

योग या व्यायाम करें

व्यायाम आपके "अच्छे" कोलेस्ट्रॉल (HDL) को बढ़ाता है और "खराब" कोलेस्ट्रॉल (LDL) को कम करता है. ऐसे में सुबह की सैर, योग या कुछ सरल व्यायाम आपके दिन की शुरुआत को ऊर्जावान बनाने के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में भी मदद करते हैं.

धूप में समय बिताएं

सूरज की रोशनी से विटामिन D मिलता है, जो कोलेस्ट्रॉल को संतुलित रखने में अहम भूमिका निभाता है. कुछ देर सुबह की धूप में बैठना फायदेमंद होता है.

ग्रीन टी पिएं

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोकने में मदद करते हैं. इसलिए सुबह की चाय की जगह ग्रीन टी पीने की आदत डालें.

तनाव कम करें

तनाव आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है. सुबह कुछ समय ध्यान लगाने या गहरी सांस लेने के व्यायाम करने से तनाव कम करने और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है.

सेब का सेवन करें

घुलनशील फाइबर से भरपूर, सेब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. ऐसे में सुबह के नाश्ते के साथ या नाश्ते के बीच में एक सेब खाने की आदत बहुत फायदेमंद होता है.

डॉक्टर की सलाह मानें

ये आदतें अच्छी हैं, लेकिन यह ज़रूरी है कि आप अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल और स्वास्थ्य स्थिति के अनुसार डॉक्टर से परामर्श लें. डॉक्टर आपको दवाइयां या और सुझाव दे सकते हैं जो आपके लिए सबसे कारगर हों.  

VIEW ALL

Read Next Story