घर में पड़ी इन चीजों मे छिप कर बैठा है कैंसर! नजरअंदाज किया तो बना लेगा अपना शिकार

Zee News Desk
Sep 05, 2024

पेंट

पेंट में मौजूद खतरनाक केमिकल्स और मेटल हेल्थ के लिए रिस्की हो सकते है, जो कैंसर भी बना सकते है.

कैंडल

खुशबू वाली कैंडल का इस्तेमाल करने से कैंसर का खतरा हो सकता है, कुछ लोगो को उनकी खुशबू से एलर्जी और सिर दर्द भी हो सकता है.

नॉन स्टिक बर्तन

नॉन स्टिक बर्तन का इस्तेमाल सेफ माना जाता है, लेकिन नॉन स्टिक बर्तन को ज्यादा गर्म करने से उसकी परद जलती है जिससे जहरीला धुआं निकलता है जो शरीर में कैंसर का कारण हो सकता है.

चटाई

घर में छोटे बच्चे कई घंटो तक चटाई में खेलते है, ये उनको नुकसान पहुंचा सकता है, डिपार्टमेंट ऑफ टॉक्सिक सब्सटेंस कंट्रोल के अनुसार चटाई व्यापक पीएफएमएस एक्सपोजर का सोर्स हो सकती है, जो बच्चों के लिए कैंसर का कारण बन सकता है.

प्लास्टिक के डिब्बे और बोतल

अगर आप प्लास्टिक की बोतल में पानी पीते है तो आपके शरीर खतरनाक केमिकल और माइक्रोप्लास्ट जा सकता है, जो कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी को निमंत्रण देते है.

मैट्रेस

पर्यावरण कार्य समूह के अनुसार, मैट्रेस में मौजूद पॉलीयूरीथेन फोम में हानिकारक वोलेटाइल ऑर्गेनिक कंपाउंड्स होता है जो कई बीमारियों का कारण हो सकते है.

डिस्क्लेमर

प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है. आप कहीं भी कुछ भी इससे जुड़ा पढ़ें तो उससे पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story