मोटापे का मजाक उड़ाते हैं लोग, शुरू कर दें ये 5 एक्टिविटीज, यूं उड़ जाएगी चर्बी

Zee News Desk
Jul 31, 2024

आज के जमाने में अधिकतर लोगों का पेट निकला हुआ दीखता है. और कई लोग इसी को लेकर आपका मजाक बनाते हैं. पेट में जमा फैट न सिर्फ आपका लुक खराब करता है बल्कि कई गंभीर बिमारियों को दावत भी देता है.

हाई प्रोटीन डाइट

प्रोटीन एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है. डाइट में हाई प्रोटीन लेने से पेट की चर्बी आसानी से कम हो सकती है.

स्ट्रेस लेवल कंट्रोल

तनाव आपका फैट बढ़ा सकता है. रिसर्च के अनुसार शरीर में तनाव हार्मोन कोर्टिसोल भूख बढ़ाता है और पेट में फैट स्टोरेज को बढ़ाता है. बढ़ा हुआ कोर्टिसोल पेट के बीच में फैट बढ़ा देता है.

एरोबिक एक्सरसाइज

यह आपकी चर्बी को गायब करने का सबसे बढ़िया तरीका है. ये एक्टिविटी बहुत तेजी से कैलोरी बर्न करती हैं. रिसर्च के अनुसार एरोबिक एक्सरसाइज पेट की चर्बी कम करने में मददगार हो सकती है.

अच्छी नींद

पर्याप्त नींद न लेना भी चर्बी के बढ़ने का कारण होता है. पेट की चर्बी कम करने लिए आपको 8 से 9 घंटे की अच्छी नींद लेनी चाहिए.

लाइफस्टाइल में बदलाव

बदलते समय के साथ हमारे लाइफस्टाइल में कई सारे बदलाव हो गए हैं. पेट के फैट कम करने के लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल और खान-पान सुधारने की जरूरत होती है. लाइफस्टाइल में अच्छे बदलाव आपके पेट की चर्बी को कम करने का आसान तरीका है.

डिस्क्लेमर

इस स्टोरी में दी गई जानकारी एक सामान्य जानकारी है, Zee News हिंदी इसके सही या गलत होने की पुष्टि नहीं करता है. अधिक जानकारी के लिए विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श ले.

VIEW ALL

Read Next Story