एक गिलास दूध में कितने विटामिन और मिनरल्स होते हैं?

Shivendra Singh
Jun 01, 2024

दूध सदियों से कई लोगों की डाइट का मुख्य हिस्सा रहा है. इसकी वजह है दूध में पाए जाने वाले विटामिन और कई स्वास्थ्य लाभ.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि 250 मिलीलीटर दूध के एक गिलास में कितने विटामिन और मिनरल्स होते हैं?

आइए जानें रोजाना पीए जाने वाले इस सेहतमंद ड्रिंक्स में कौन-कौन से विटामिन और मिनरल्स होते हैं.

1. विटामिन डी

दूध में पाया जाने वाला एक खास पोषक तत्व है विटामिन डी. हड्डियों के हेल्दी रखने के लिए विटामिन डी बहुत जरूरी है. यह शरीर को कैल्शियम को अब्जॉर्ब करने में मदद करता है, जिससे हमारी हड्डियां मजबूत और हेल्दी रहती हैं.

2. कैल्शियम

दूध में पाया जाने वाला सबसे प्रसिद्ध पोषक तत्व कैल्शियम है. 250 मिलीलीटर दूध में लगभग 300 मिलीग्राम कैल्शियम होता है, जो कि वयस्कों के लिए डेली आवश्यकता का लगभग 30% है. मजबूत हड्डियों और दांतों के विकास और उन्हें बनाए रखने के लिए कैल्शियम आवश्यक है.

3. विटामिन बी12

दूध विटामिन बी12 का भी एक अच्छा सोर्स है. 250 मिलीलीटर दूध में लगभग 1.2 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 पाया जाता है, जो कि डेली जरूरत का 50% है. स्वस्थ नर्व सेल्स को बनाए रखने और डीएनए के उत्पादन के लिए विटामिन बी12 महत्वपूर्ण है.

4. राइबोफ्लेविन

राइबोफ्लेविन (vitamin b2) दूध में पाया जाने वाला एक और महत्वपूर्ण पोषक तत्व है. 250 मिलीलीटर दूध में लगभग 0.4 मिलीग्राम राइबोफ्लेविन होता है. यह डेली जरूरत का लगभग 30% है. राइबोफ्लेविन भोजन को एनर्जी में बदलने में मदद करता है, जो इसे चयापचय प्रक्रियाओं के लिए आवश्यक बनाता है.

5. फास्फोरस

फास्फोरस मजबूत हड्डियों और दांतों को बनाने के लिए कैल्शियम के साथ मिलकर काम करता है. 250 मिलीलीटर दूध के गिलास में लगभग 250 मिलीग्राम फास्फोरस होता है, जो कि डेली जरूरत का 20% है.

6. पोटेशियम

दूध में पोटेशियम नामक एक और महत्वपूर्ण मिनरल पाया जाता है. 250 मिलीलीटर दूध में लगभग 380 मिलीग्राम पोटेशियम होता है, जो रोजाना जरूरत का 8% है. पोटेशियम हेल्दी ब्लड प्रेशर बनाए रखने, स्ट्रोक के खतरे को कम करने और मसल्स के कामों को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

7. विटामिन ए

दूध विटामिन ए का भी एक अच्छा सोर्स है. 250 मिलीलीटर दूध में लगभग 150 माइक्रोग्राम विटामिन ए होता है, जो रोजाना जरूरत का 20% है. अच्छी नजर, हेल्दी इम्यून सिस्टम और दिल, फेफड़े और किडनी के अच्छे काम के लिए विटामिन ए आवश्यक है.

8. मैग्नीशियम

दूध में मैग्नीशियम भी पाया जाता है. 250 मिलीलीटर दूध में लगभग 24 मिलीग्राम मैग्नीशियम होता है. मैग्नीशियम शरीर में 300 से अधिक बायोकैमिकल रिएक्शन में शामिल होता है, जिनमें प्रोटीन सिंथेसिस, मसल्स और नर्व फंक्शन, ब्लड शुगर कंट्रोल और ब्लड प्रेशर कंट्रोल शामिल हैं.

VIEW ALL

Read Next Story