कोई भी मां अपने बच्चों से नहीं सुन पाती ये 8 बातें, दिल के हो जाते हैं हजार टुकड़े

Sharda singh
May 12, 2024

तुम मेरी देखभाल करने में नाकाम रहीं!  माँ का प्यार हमेशा बिना शर्त का होता है. यह कहना कि उन्होंने आपकी देखभाल नहीं की, उन्हें दुखी कर सकता है.

काश मैं किसी और की संतान होता! अपने बच्चों से ऐसी बात सुनना एक मां के लिए बहुत ही कठिन होता है. क्योंकि एक मां बच्चे के जन्म के साथ ही सिर्फ उसके खुशी और कंफर्ट के लिए काम करती है.

तुम्हें एक ही चीज दस बार बतानी पड़ती है! इस तरह के शब्द कभी अपनी मां के लिए इस्तेमाल ना करें. हमेशा सम्मान के साथ बात करें. क्योंकि उसने आपकी हजार से ज्यादा गलतियों को हंसकर भुलाया है.

तुम्हें कुछ समझ नहीं आता है, तुम चुप ही रहा करो? हो सकता है कि किसी विषय विशेष के बारे में आपकी मां आपसे कम जानती हो लेकिन उसका अनुभव को कम न समझें. मां से मिली सीख हमेशा मार्गदर्शन का काम करती है.

मुझे तुम्हारी मदद की जरूरत नहीं है! मां ही होती है जो एक बच्चे को अपने पैरो पर चलना सिखाती है उसे पहला शब्द सिखाती है. ऐसे में बड़े होने के बाद उसकी अहमियत को कम समझना सही नहीं.

तुमने मेरी जिंदगी बर्बाद कर दी! हर मां अपनी समझ और सामर्थ के अनुसार अपने बच्चे का भला सोचकर ही कोई कदम उठाती है. ऐसे में उसके इरादों पर सवाल उठाना गलत है.

कभी भी अपनी मां की चिंताओं का मजाक ना बनाएं. उन्हें ये ना कहें कि मेरी हर खुशी से तुम्हें प्रॉब्लम है. ऐसा सुनकर किसी भी मां का दिल दुख जाता है.

एक मां अपने बच्चे को अच्छा जीवन देने के लिए कई तरह के बलिदान देती है. ऐसे में एक मां यह कभी बर्दास्त नहीं कर पाती है जब उसका बच्चा उसे कहे कि तुमने मेरे लिए क्या ही क्या है!

VIEW ALL

Read Next Story