PCOD से हैं परेशान? खाने में यूज करें ये 2 छोटी सी चीज और फिर देखें असर

Zee News Desk
Jul 29, 2024

महिलाओं में अक्सर PCOD की समस्याएं हो जाती हैं. वजन का बढ़ना, पीरियड्स अनियमित होना, बेली फैट, एक्ने और चेहरे पर अनचाहे बाल, PCOD के लक्षण हो सकते हैं.

अगर आपको PCOD की दिक्कत है, तो परेशान होने की बिल्कुल जरूरत नहीं है. क्योंकि आप इस समस्या को दवाईयों, सही डाइट और लाइफस्टाइल में बदलावों के जरिए ठीक कर सकती हैं.

आज हम आपको ऐसे ही दो चीजों के बारे में बताने वाले हैं, जो PCOD के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं.

मेथी के बीज

मेथी का बीज बहुत ही फायदेमंद होता है. ये इंसुलिन रेजिस्टेंस को कम करते हैं. PCOD में इंसुलिन रेजिस्टेंस को कम करना बहुत जरूरी है. PCOD के लक्षणों को कम करने के लिए, इंसुलिन सेंसिटिविटी जरूरी है.

मेथी के बीजों में फाइटोएस्ट्रोजन होते हैं, जो एस्ट्रोजन लेवल को बैलेंस करते हैं. एस्ट्रोजन लेवल में इंबैलेंस, PCOD के लक्षणों को बढ़ा सकता है. मेथी के बीज, हार्मोनल इंबैलेंस को कंट्रोल करने के साथ ही PCOD और PCOS के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं.

ऐसे करें यूज

आप मेथी के बीजों को पानी में भिगोकर खा सकती हैं या इसकी चाय भी पी सकती हैं.

सौंफ के बीज

सौंफ के बीज PCOD के लक्षणों को मैनेज करने में बहुत ही मददगार होते हैं. इसमें एंटी-हिर्सुटिज्म गुण होते हैं. इससे पीरियड के दौरान दर्द भी कम होता है.

ऐसे करें यूज

रात में सोते समय 1 चम्मच सौंफ को 1 गिलास पानी में भिगोकर रखें और इसे सुबह उबालकर खाली पेट पिएं.

डिस्क्लेमर

इस स्टोरी में दी गई जानकारी एक सामान्य जानकारी है, Zee News हिंदी इसके सही या गलत होने की पुष्टि नहीं करता है. अधिक जानकारी के लिए विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श ले.

VIEW ALL

Read Next Story