पता है आपको मच्छर ज्यादा क्यों काटते हैं?

मॉस्किटो मेगनेट

स्टडी के अनुसार, दुनियाभर में कम से कम 20 प्रतिशत लोगों को मच्छर ज्यादा काटते हैं. ऐसे में यदि आप भी मॉस्किटो मेगनेट हैं तो इसके पीछे का कारण ये 9 चीजें हो सकती हैं.

ब्लड ग्रुप

मच्छर टाइप O और  AB ब्लड ग्रुप वाले लोगों की ओर ज्यादा आकर्षित होते हैं.

कार्बन डाइ-ऑक्साइड

ज्यादा गैस छोड़ने वाले लोगों को मच्छर ज्यादा काटते हैं. क्योंकि मच्छर कार्बन डाइ-ऑक्साइड के कारण बहुत दूर से इंसान की पहचान कर लेते हैं.

बॉडी हीट

हीट से मच्छर से ज्यादा अट्रैक्ट होते हैं यही कारण है कि गर्मियों के दिनों में इनकी संख्या ज्यादा बढ़ जाती है. ऐसे में यदि आपके बॉडी का टेंपरेचर ज्यादा रहता है तो मच्छर आपको ज्यादा काट सकते हैं.

पसीना

मच्छर पसीने को सूंघ सकते हैं, और वे लैक्टिक एसिड, अमोनिया और इसमें उत्सर्जित अन्य यौगिकों की ओर आकर्षित होते हैं. ऐसे में यदि आपको पसीना ज्यादा आता है तो मॉस्किटो बाइट आपको ज्यादा मिल सकते हैं.

बैक्टीरियल ग्रोथ

मच्छर कुछ तरह के स्किन बैक्टीरिया की ओर भी ज्यादा अट्रैक्ट होते हैं. यही कारण है कि ज्यादातर मच्छर एडी और तलवों में काटते हैं क्योंकि यहां बैक्टीरिया ज्यादा पनपते हैं.

प्रेगनेंसी

प्रेग्नेंट महिलाओं को दूसरी महिलाओं से ज्यादा मच्छर काटने का खतरा होता है. माना जाता है कि ऐसा बॉडी में गैस और हीट बढ़ने के कारण होता है.

बियर

बियर पीने वाले लोगों को मच्छर ज्यादा काटते हैं. ऐसे में अल्कोहल पीते समय मच्छर से बचने के उपाय कर लेना ठीक होता है.

डाइट

ज्यादा मीठा, नमकीन, मसालेदार और पोटेशियम रिच फूड्स खाने वाले लोगों को मच्छर ज्यादा काटते हैं. जर्नल इंसेक्ट्स में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार केला खाने वाले लोग मच्छर के काटने से ज्यादा परेशान रहते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story