भुने हुए लहसुन के साथ खाएं ये मसाला, मिलेंगे ये 5 जोरदार फायदे, हड्डियों में दौड़ उठेगी घोड़े जैसी ताकत

Zee News Desk
Oct 21, 2024

भुने हुए लहसुन और लौंग का एक साथ सेवन करने से सेहत को कई जोरदार फायदे मिलते हैं.

खाने में रोजाना यूज आने वाले लौंग और लहसुन, दोनों ही औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं.

लहसुन में विटामिन C, फॉस्फोरस, पोटैशियम, जिंक, मैग्नीशियम, फोलेट और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. और लौंग में कैल्शियम, मैग्नीशियम, कॉपर, जिंक और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं.

दोनों को एक साथ खाने से शरीर को कई स्वास्थ लाभ मिलते हैं.

लहसुन और लौंग खाने से शरीर में गजब की इम्युनिटी बनती है. इन दोनों में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण होते हैं.

भुने हुए लहसुन और लौंग को एक साथ खाने से मौसमी दिक्कतें जैसे खांसी और जुकाम से राहत मिल सकती है.

लहसुन और लौंग का सेवन बॉडी को डिटॉक्स करने का भी काम करते हैं.

यह दिल के स्वस्थ के लिए भी बेस्ट है. इनके नियमित सेवन से हाई ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है, जिससे हृदय संबंधी रोगों का खतरा कम होता है.

लहसुन और लौंग दोनों में कैल्शियम और मैग्नीशियम पाए जाते हैं, जो हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं.

ऐसे तैयार करें ये रेमेडी

इसे तैयार करने के लिए आपको 2 लहसुन की कलियों को छीलकर धीमी आंच पर हल्का ब्राउन होने तक भूनना है. इसके बाद 2 लौंग भी भून लें. रात को सोने से पहले आप इसका सेवन कर सकते हैं.

Disclaimer

प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया, यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है. आप कहीं भी कुछ भी इससे जुड़ा पढ़े तो उससे पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें

VIEW ALL

Read Next Story