दिन में 9-10 घंटे खाते हैं AC की हवा तो हो जाएं सावधान!

Zee News Desk
Jul 30, 2024

गर्मी में AC

गर्मी में AC यानि सुकून! लेकिन क्या आपको पता है पूरे दिन AC की हवा खाने से आपको कई शारीरिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

कमजोरी

रिसर्च के मुताबिक जिन लोगों के घर या ऑफिस में AC है, वे जरूरत से ज्यादा थकान और कमजोरी महसूस कर सकते हैं. इससे बचने के लिए कम से कम एसी का इस्तेमाल और एसी को ज्यादा टेंपरेचर पर चलाना चाहिए.

डिहाइड्रेशन

यह एक गंभीर और AC में रहने वालों के लिए कॉमन समस्या है. इस पर विशेष ध्यान देना चाहिए. डिहाइड्रेशन शरीर को बहुत नुकसान पंहुचा सकता है.

ड्राई स्किन

जायद AC में रहने से आपकी स्किन ड्राई हो सकती है. यह डिहाइड्रेशन का लक्षण होता है.

सिर दर्द

जो लोग अपना ज्यादातर वक्त AC में बिताते हैं, उनमें सिरदर्द की समस्या पैदा हो सकती है. AC की हवा से लोग डिहाइड्रेशन महसूस करने लगते हैं और इसी वजह से सिर दर्द की दिक्कत पैदा होती है.

रेस्पिरेटरी प्रॉबलम्स

AC में ज्यादा समय बिताने से नाक और गलें से जुड़ी रेस्पिरेटरी प्रॉबलम्स शुरू हो सकती है. इन प्रॉब्लम्स में आमतौर पर नाक का बंद होना, गले का सूखना या राइनाइटिस शामिल हैं.

मोटापा

ज्यादा AC में रहना आपके मोटापे की समस्या और भी बढ़ सकती है. क्योंकि तापमान कम होने से शरीर ज्यादा एक्टिव हो नहीं पाता. जिसकी वजह से शरीर की ऊर्जा का सही तरह से यूज नहीं हो पाता है और चर्बी बढ़ने लगती है.

जोड़ों में दर्द

AC की ठंडी हवा शरीर में ऐंठन पैदा करती है जिससे जोड़ों में दर्द और कमर दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

Disclaimer

यह लेख सामान्य जानकारी के आधार पर लिखा गया है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें. यह Zee News की राय नहीं है.

VIEW ALL

Read Next Story