इन 8 चीजों को खाने के तुरंत बाद नहीं पीना चाहिए पानी!

तरबूज

तरबूज 92% पानी से बना होता है. तरबूज खाने के बाद पानी पीने से शरीर में पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स का असंतुलन हो सकता है, जिससे पेट में दर्द, दस्त, और मतली हो सकती है.

खरबूजा

खरबूजा में 90% पानी होता है. इसमें विटामिन ए, सी और पोटेशियम भी पाया जाता है. खरबूजा खाने के बाद पानी पीने से पाचन क्रिया धीमी हो सकती है और पेट फूलने की समस्या हो सकती है.

संतरा

संतरा विटामिन सी का एक बेहतरीन स्रोत है. इसमें 87% पानी भी होता है. संतरा खाने के बाद पानी पीने से पेट में जलन और एसिडिटी हो सकती है.

अंगूर

अंगूर में 80% पानी होता हैं. इनमें एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में अंगूर खाने के बाद पानी पीने से दस्त और पेट में दर्द हो सकता है.

केला

केला 70% पानी से बना होता है. इसमें पोटेशियम और विटामिन बी6 भी पाया जाता है. केला खाने के बाद पानी पीने से पेट में भारीपन और सुस्ती महसूस हो सकती है.

दही

दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो पाचन क्रिया के लिए फायदेमंद होते हैं. दही खाने के बाद पानी पीने से प्रोबायोटिक्स पतले हो सकते हैं और उनका प्रभाव कम हो सकता है.

दूध

दूध में प्रोटीन और कैल्शियम होता है. दूध पीने के बाद तुरंत पानी पीने से प्रोटीन पचने में मुश्किल हो सकती है और पेट फूल सकता है.

चाय

यदि आप चाय पीने के तुरंत बाद पानी पीते हैं, तो आपको पेट से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं. जैसे गैस, सूजन, पेट फूलना, कब्ज और अल्सर.

इसलिए यह सलाह दी जाती है कि इन फूड्स को खाने के कम से कम 30 मिनट बाद ही पानी पिएं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story