गन्ने का जूस पीने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, वरना शरीर को होगा भारी नुकसान!

Shivendra Singh
Jun 05, 2024

गन्ने का जूस

गर्मी का मौसम और गन्ने का जूस! ये दोनों एक दूसरे के सप्लीमेंट हैं. ठंडा-ठंडा गन्ने का जूस न सिर्फ प्यास बुझाता है बल्कि शरीर को कई पोषक तत्व भी देता है.

कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी

लेकिन क्या आप जानते हैं कि गन्ने का जूस पीते समय कुछ बातों का ध्यान रखना भी जरूरी होता है. अगर नहीं, तो आज हम आपको बताते हैं कि गन्ने का जूस पीते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, वरना आपके शरीर में भारी नुकसान पहुंच सकता है.

1. स्वच्छता का रखें ध्यान

गन्ने का जूस पीते समय सबसे जरूरी बात है स्वच्छता का ध्यान रखना. गन्ने को अच्छी तरह धोकर ही उसका जूस निकालें. यह भी सुनिश्चित करें कि जूस निकालने वाली जगह और इस्तेमाल किए जाने वाले बर्तन साफ-सुथरे हों. गंदे पानी या दूषित वातावरण में तैयार गन्ने का जूस सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.

2. ज्यादा न पिएं

गन्ने का जूस भले ही कितना भी स्वादिष्ट और सेहतमंद क्यों न हो, लेकिन इसका ज्यादा सेवन करना उचित नहीं है. ज्यादा मात्रा में गन्ने का जूस पीने से पेट फूलना, दस्त, और एसिडिटी जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए, दिन में एक या दो गिलास से ज्यादा गन्ने का जूस न पिएं.

3. डायबिटीज मरीजों का ध्यान

डायबिटीज के मरीजों को गन्ने का जूस बहुत सावधानी से पीना चाहिए. गन्ने के जूस में नेचुरल रूप से मौजूद शुगर चीनी में शुगर के लेवल को बढ़ा सकती है. इसलिए, अगर आपको डायबिटीज है, तो गन्ने का जूस पीने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

4. खाली पेट न पिएं

कभी भी खाली पेट गन्ने का जूस नहीं पीना चाहिए. खाली पेट गन्ने का जूस पीने से पेट में जलन, अपच और उल्टी जैसी समस्याएं हो सकती हैं. गन्ने का जूस हमेशा खाने के बाद ही पीना चाहिए.

5. ठंडा पीना बेहतर

गन्ने का जूस ठंडा पीना ज्यादा फायदेमंद होता है. ठंडा गन्ने का जूस शरीर को ठंडक प्रदान करता है और प्यास भी बुझाता है. अगर आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा नींबू या पुदीना भी मिला सकते हैं.

Disclaimer

प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story