घर में कॉकरोच के आतंक से हैं परेशान, तो किचन में पड़ी ये 5 चीजें मिटा देंगी इनका नामोनिशान

Zee News Desk
Sep 16, 2024

कॉकरोच एक ऐसा कीड़ा है जो न सिर्फ घर को गंदा करता है बल्कि कई बीमारियों का कारण भी बन सकता है.

अगर आपके घर में भी कॉकरोच की समस्या है तो हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे जिनकी मदद से इन कॉकरोचों से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकेंगे.

लौंग का तेल

लौंग का तेल कॉकरोच को अपनी तेज गंध से दूर रखता है. आप कुछ बूंदें लौंग के तेल को कॉटन बॉल में डालकर उन जगहों पर रख दें जहां कॉकरोच ज्यादा दिखाई देते हैं.

लाल मिर्च पाउडर

लाल मिर्च पाउडर कॉकरोच के लिए बहुत तीखा होता है. आप थोड़ा सा लाल मिर्च पाउडर पानी में मिलाकर स्प्रे बना लें और इसे कॉकरोच के छिपने की जगहों पर स्प्रे करें.

नींबू का रस

नींबू का रस कॉकरोच को अपनी तेज गंध से दूर रखता है. आप नींबू का रस कॉटन बॉल में डालकर उन जगहों पर रख दें, जहां कॉकरोच ज्यादा दिखाई देते हैं.

बेकिंग सोडा

आप बेकिंग सोडा और चीनी को बराबर मात्रा में मिलाकर कॉकरोच के छिपने की जगहों पर रख दें. कॉकरोच इस मिश्रण को खाने के बाद मर जाएंगे.

बोरैक्स

बोरैक्स एक प्राकृतिक कीटनाशक है जो कॉकरोच को मारने में बहुत प्रभावी होता है. आप बोरैक्स को चीनी या आटे के साथ मिलाकर कॉकरोच के छिपने की जगहों पर रख दें.

ध्यान रखें

कॉकरोच को अपने घर से दूर रखने के लिए इन 3 चीजों का खास ध्यान रखें. सफाई, नमी और घर की दरारें.

Disclaimer

प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है. आप कहीं भी कुछ भी इससे जुड़ा पढ़ें तो उससे पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story