भयंकर प्रदूषण में एयर प्यूरीफायर का काम करते हैं ये पौधे, घर में लगाते ही हवा होगी साफ

Zee News Desk
Oct 05, 2024

शहरों में बढ़ते प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए घरों में स्पाइडर प्लांट लगाना एक बेहतरीन विकल्प है, जो हवा से कार्बन मोनोऑक्साइड और फॉर्मेल्डिहाइड जैसी हानिकारक गैस को हटाता है.

मनी प्लांट न केवल आपके घर की सजावट को सुंदर बनाता है, बल्कि हवा से केमिकल टॉक्सिंस को भी साफ करता है, जिससे आप शुद्ध हवा में सांस ले सकते हैं.

पीली हथेली या गोल्डन केन ताड़ हवा से फॉर्मेल्डिहाइड, ज़ाइलीन और अमोनिया जैसी गैसों को हटाकर घर की हवा को शुद्ध करती है, जिससे आपके घर का वातावरण स्वच्छ बना रहता है.

बांस का पौधा, जिसे लकी बैम्बू भी कहा जाता है, कम धूप में भी तेजी से बढ़ता है और कार्बन मोनोऑक्साइड और सल्फ़र डाइऑक्साइड जैसी हानिकारक गैसों को कम करने में मदद करता है.

एरिका पाम घर के अंदर रखने पर न केवल हवा को शुद्ध करता है, बल्कि ऑक्सीजन का स्तर भी बढ़ाता है, जिससे आपको ताजगी का अनुभव होता है.

ड्रेकेयना रिफ्लेक्सा का पौधा प्रदूषण से लड़ने में मददगार है, यह फॉर्मेल्डिहाइड और बेंजीन जैसी हानिकारक गैस को हटाता है.

चाइनीज एवरग्रीन का पौधा कम रोशनी में भी पनपता है और हवा को शुद्ध कर, घर के वातावरण को ताजगी से भर देता है.

. पीस लिली पौधा न केवल आपकी आंखों को सुकून देता है, बल्कि हवा से वाष्पशील जैविक यौगिकों को भी हटाता है.

एलोवेरा का पौधा हवा को साफ करने के साथ-साथ आपके घर में ऑक्सीजन का स्तर भी बढ़ाता है और प्रदूषण के प्रभाव को कम करता है. स्नेक प्लांट का पौधा हवा से टॉक्सिन्स को हटाता है और रात में भी ऑक्सीजन छोड़ता है, जो आपके घर की हवा को शुद्ध और ताजगी भरी बनाए रखता है.

Disclaimer:

प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया, यह खबर आपको केवल जागरुक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है. आप कहीं भी कुछ भी इससे जुड़ा पढ़े तो उससे पहले एकसपर्ट की सलाह जरुर लें.

VIEW ALL

Read Next Story