सर्दियों में मोटापा को करना है दूर, इन 5 चीजों को डाइट में जरूर करें शामिल

Zee News Desk
Nov 17, 2023

सर्दियों में तला-भुना खाने का सबसे ज्यादा मन करता है. जैसे ही ठंड के दिन आते है. घरों से पकौडे और समौसे की खुशबू आने लगती है.

अक्सर आपने देखा होगा ठंड में स्ट्रीट फूड के स्टॉल्स पर भीड़ बढ़ जाती है. लोग सर्दियों में जमकर चाट-पकौड़े का मज़ा लेते हैं.

लेकिन क्या आप जानते हैं ठंड में इस तरह के खाने से सबसे जल्दी वजन बढ़ता है. इस तरह के खाने से आपके शरीर को नुकसान भी हो सकता है.

आइए जानते हैं सर्दियों में वजन कम करने के लिए हमारा डाइट प्लान कैसा होना चाहिए.

हेल्दी खाना खाएं

अगर आपको खाने की क्रेविंग ज्यादा होती है. तो आपको हमेशा छोटे-छोटे मील प्लान करके खाना चाहिए. इससे आपकी क्रेविंग भी खत्म हो जाएगी और वजन भी नियंत्रण में रहेगा.

सूप पिएं

ठंड में आप डाइट में सूप जरूर शामिल करें. सूप के जरिए शरीर में बहुत सी सब्जियां और उनके पोषक तत्व चले जाते हैं जिससे आपका वजन तेजी से कम होता है.

पिएं खूब पानी

सर्दियों में प्यास बहुत कम लगती है. लेकिन आपको पानी भरपूर मात्रा में पीना जरूरी है. ज्यादा मात्रा में पानी पीने से शरीर से टॉक्सिंस बाहर निकल जाते हैं जिससे वजन कम होने में मदद मिलती है.

एंटीऑक्सीडेंट वाले फल खाएं

सीजनल फलों से भी आप अपने वजन को कम कर सकते हैं. सीजनल फल खाने से आप इंफेक्शन से बचे रहते हैं. ठंड में आप विटामिन-सी से भरपूर फलों में अमरुद, संतरा, पाइनएप्पल और सेब का अधिक सेवन करें.

अदरक वाली चाय

सर्दियों में अदरक वाली चाय पीना किसे पसंद नहीं होता. अदरक सेहत के लिए और वजन कम करने के लिए लाभदायक है. लेकिन चाय में चीनी का उपयोग कम करें.

VIEW ALL

Read Next Story