टमाटर का छिलका फायदेमंद या नुकसानदेह? चौंकाने वाली है सच्चाई

Zee News Desk
Sep 18, 2024

लोग अक्सर टमाटर का छिलका निकालकर फेंक देते हैं. हालांकि कुछ लोग इसका सेवन भी करते हैं. इसके नुकसान और फायदे के बारे में जान लीजिए. टमाटर के छिलके में कई पोषक तत्व होते हैं जो फायदेमंद होते हैं. इसके बाद नुकसान के बारे में भी जानेंगे.

पोषक तत्वों से भरपूर: टमाटर के छिलके में फाइबर, लाइकोपीन, विटामिन सी, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई पोषक तत्व होते हैं. टमाटर के छिलके का उपयोग सूप, स्टू, सॉस, चटनी और यहां तक कि स्नैक्स बनाने के लिए भी किया जा सकता है.

फायदे: रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है: टमाटर के छिलके में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं. पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है: टमाटर के छिलके में मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है.

हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा: टमाटर के छिलके में मौजूद लाइकोपीन हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा है और यह खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) के स्तर को कम करने में मदद करता है.

त्वचा के लिए अच्छा है: टमाटर के छिलके में मौजूद विटामिन सी और ए त्वचा के लिए अच्छे होते हैं और यह त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद करते हैं.

नुकसान: सोलनिन: टमाटर के छिलकों में सोलनिन नामक एक यौगिक होता है, जो अधिक मात्रा में सेवन करने पर पेट में दर्द, मतली और उल्टी का कारण बन सकता है.

जैविक टमाटर चुनें: यदि आप सोलनिन या कीटनाशकों के बारे में चिंतित हैं, तो जैविक टमाटर चुनें, जिनमें इन पदार्थों की मात्रा कम होती है.

छिलके को अच्छी तरह धोएं: टमाटर के छिलके को गर्म पानी और हल्के साबुन से अच्छी तरह धो लें ताकि किसी भी गंदगी या कीटनाशकों को हटाया जा सके.

कुल मिलाकर टमाटर का छिलका नुकसानदेह और फायदेमंद दोनों हो सकता है, लेकिन कुछ सावधानियां जरूर बरतनी चाहिए. बाकी इसके लिए चिकित्सीय सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story