मिल गया टॉपर्स का सीक्रेट, अपनाएं ये 8 मेमोरी हैक्स

Visualization (दृश्यीकरण)

इस मेमोरी हैक में आप जानकारी को पिक्चर के रूप में सोचते हैं . जैसे अगर आपको किसी का नाम और उसकी खूबियां याद करनी है, तो उन्हें उनके पहनावे, चेहरे के रंग और उसकी चाल-ढाल के साथ जोड़कर सोच सकते हैं.

Association (संबंध)

इस तकनीक में आप एक चीज़ को दूसरी से जोड़ते हैं. जिससे एक के बाद दूसरा अपने आप याद आ जाए. जैसे, अगर आप किसी का नाम याद करना चाहते हैं, तो उसको उनके व्यवसाय या उनकी पसंदीदा चीज से जोड़ सकते हैं.

Chunking (टुकड़ों में बांटना)

यह मेमोरी हैक बड़ी या जटिल जानकारी को छोटे-छोटे भागों में बांटने का तरीका है. इससे याद करने में आसान होती है.

Rhyming (छंद)

मेमोरी को बेहतर बनाने के लिए शेरों या गानों का यूज करना अच्छा तरीका हो सकता है. शब्दों को छंद में याद करना आसान होता है, क्योंकि शेरों और गीतों के बोल साधारणतः मन में बैठ जाते हैं.

Acronyms (शॉर्ट फॉर्म)

इस मेमोरी हैक में, आप लंबे शब्दों या बेहतर याददाश्त के लिए शॉर्ट फॉर्म बनाते हैं। उदाहरण के लिए, "NASA" (राष्ट्रीय अंतरिक्ष एजेंसी) एक ऐसा शॉर्ट फॉर्म है जिसे लोग उसके पूरे नाम की जगह यूज करते हैं.

Repetition (दोहराव)

याददाश्त तेज करने के लिए जानकारी को बार-बार पढ़ने या सुनने से उसे लंबे समय तक याद रखा जा सकता है.

Mind Maps (विचारों का नक्शा)

यह मन में एक विचारों का नक्शा होता है जिसमें आप कई तरह की जानकारियों को अपने तरीके से ऑर्गनाइज करते हैं. यह खास तौर पर किसी चीज को अच्छे से समझने और याद रखने में मदद कर सकता है.

Memory Palace (याददाश्त का सेंटर या महल)

इस तकनीक में, आप अपने घर या किसी पॉपुलर जगह को मेमोरी सेंटर के रूप में यूज करते हैं. आप जब किसी जानकारी को याद करना चाहें, तो आप उसे अपने याददाश्त के सेंटर के अलग हिस्सों में प्लेस कर सकते हैं.

ये मेमोरी हैक्स आपको हर तरह की जानकारी को याद रखने में मदद कर सकते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story