चिया सीड्स को इन 8 तरीकों से ले सकते हैं, वजन घटेगा अब स्वाद के साथ

Zee News Desk
Jun 28, 2024

चिया सीड्स के फायदे

चिया सीड्स में भरपूर अमाउंट में फाइबर, कैल्शियम और प्रोटीन पाया जाता है, जो वजन घटाने में फायदेमंद है.

ये हैं चिया सीड्स की 8 टेस्टी रेसिपी

आइए जानते हैं वजन घटाने के लिए चिया सीड्स की 10 स्वादिष्ट रेसिपी के बारे में.

चिया पुडिंग

3 चम्मच चिया सीड्स को 1 कप बादाम के दूध में मिलाएं और थोड़ा सा शहद या मेपल सिरप डालकर रातभर फ्रिज में रख दें. फिर सुबह फलों के साथ लेलें. इसमें अचछी मात्रा में फाइबर होता है, जो आपको लंबे टाइम तक भूख नहीं लगने देता.

चिया स्मूदी

अपनी पसंदीदा स्मूदी में 1 चम्मच चिया सीड्स को मिलाएं. फिर इसे अच्छी तरह से ब्लेंड करलें. ऐसा करने से स्वाद को बिना बदले आपकी स्मूदी में पोषक तत्व और फाइबर जुड़ जाता है.

चिया वॉटर

1 चम्मच चिया सीड्स को एक गिलास पानी में मिलाएं. फिर इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें जब तक यह जेल जैसा न बन जाए. स्वाद के लिए नींबू का रस डालें. यह आपको खाने के बीच में हाइड्रेटेड और पेट भरा हुआ रखने में मदद करता है.

चिया सीड जैम

2 कप बेरीज को मैश करें, इसमें 2 चम्मच चिया सीड्स मिलाएं और लगभग एक घंटे के लिए छोड़ दें. अगर आप चाहें तो थोड़ा शहद डाल सकते हैं. चिया सीड जैम में अच्छी अमाउंट में फाइबर होता है.

चिया ओवरनाइट ओट्स

1/2 कप ओट्स, 1 चम्मच चिया सीड्स, 1 कप दूध और अपने पसंदीदा टॉपिंग्स मिलाएं. फिर रातभर फ्रिज में रख दें. यह नाश्ते का एक पौष्टिक ऑप्शन है. इसमें उच्च मात्रा में फाइबर और प्रोटीन होता है.

चिया सलाद ड्रेसिंग

1 चम्मच चिया सीड्स को ऑलिव ऑयल, विनेगर, मस्टर्ड और मसालों के साथ मिलाएं. यह आपके सलाद में ड्रेसिंग और पोषक तत्व जोड़ देता है.

चिया सीड क्रैकर्स

चिया सीड्स को पानी के साथ मिलाएं, बेकिंग शीट पर फैलाएं और कुरकुरा होने तक बेक करें. यह एक लो-कैलोरी, हाई-फाइबर स्नैक ऑप्शन है.

चिया सीड योगर्ट

1 चम्मच चिया सीड्स को एक कप योगर्ट में मिलाएं. फिर इसे लगभग 15 मिनट के लिए छोड़ दें. यह आपके योगर्ट के पोषण मूल्य को बढ़ाता है और आपके लंबे समय तक भरा हुआ रखता है.

डिस्क्लेमर

प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story