35 की उम्र से पहले ही घूम आएं उत्तराखंड की ये 9 जगह

Sharda singh
Jul 04, 2024

वैली ऑफ फ्लावर

यह उत्तराखंड में सबसे प्रसिद्ध ट्रैकों में से एक है. ट्रैक जुलाई से सितंबर के महीनों के दौरान सबसे सुंदर होता है, जब फूल खिलते हैं. इस ट्रैक को कंप्लीट करने में 6 दिन लगता है. हर दिन 10-12 किलोमीटर चलना पड़ता है.

रूपकुंड ट्रैक

रूपकुंड ट्रैक एक रहस्यमय झील के लिए जाता है, जहां सैकड़ों मानव कंकाल पाए गए हैं. लेकिन इसका रास्ता बहुत ही सुंदर है.  हालांकि, यह ट्रैक थोड़ा कठिन है और इसके लिए अच्छी फिटनेस होनी चाहिए. इस ट्रैक को पूरा करने में 8 दिन लग सकता है.

हर की दून ट्रैक

हर की दून को 'देवताओं की घाटी' के रूप में जाना जाता है. नेचुरल ब्यूटी से भरा ये ट्रेक 50 किमी. का है. जिसे पूरा करके वापस आने में लगभग 5 दिन लग सकता है.

कुआरी पास ट्रैक

यह ट्रैक उन लोगों के लिए है जो ट्रैकिंग के साथ-साथ शानदार हिमालय का आनंद लेना चाहते हैं. ट्रैक आसान है और यहां से त्रिशूल, चौखम्बा, नीलकंठ और  कैलाश जैसे पर्वतों का नजारा दिखता है. यह ट्रेक 6 दिन का है.

केदारकांठा ट्रैक

केदारकांठा ट्रैक सर्दियों में सबसे खूबसूरत होता है, जब यहां की जमीन बर्फ से ढक जाती है. इस खूबसूरत ट्रेक को पूरा करके लौटने में 6 दिन लग सकता है.

ब्रह्मताल ट्रैक

ब्रह्मताल ट्रैक उत्तराखंड में एक कम कठिनाई वाला ट्रैक है. यहां से त्रिशूल, चौखम्बा, नीलकंठ जैसी चोटियों के शानदार नजारे देखे जा सकते हैं. इस पूरे ट्रैक को कंप्लीट करने में कम से कम 6 दिन लग सकता है.

डोडीताल ट्रैक

डोडीताल ट्रैक उत्तराखंड में एक आसान ट्रैक है. पहला बार ट्रेकिंग करने वालों के लिए यह जगह बेस्ट है. कैम्पिंग करते हुए इस ट्रेक को आप 5 दिन में आराम से पूरा कर सकते हैं.

चोपता

दुनिया के सबसे ऊंचे शिवलिंग तुंगनाथ के रूप में भी इस ट्रैक की पहचान है. यह ट्रेक एक दिन में कंप्लीट किया जा सकता है. लेकिन यदि आप इस ट्रैक को अच्छे से इंजॉय करना चाहते हैं, तो 2-3 दिन का समय निकाल कर जाएं.

नंदा देवी ट्रैक

नंदा देवी को भारत के सर्वश्रेष्ठ ट्रेकिंग स्थलों में से एक माना जाता है और यह यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल में भी शामिल है. इस ट्रैक को पूरा करने में 10 दिन लगता है.

VIEW ALL

Read Next Story