लाजवाब है दक्षिण भारत के ये व्यंजन, एक बार जरुर करें टेस्ट

Jun 15, 2024

दक्षिण भारत के ऐसे बहुत से स्वादिष्ट भोजन है जिसे पूरे विश्व में फेमस है. डोसा हो या उत्तपम टेस्टी और हेल्दी माना जाता है. अगर आप भी दक्षिण भारतीय व्यंजनों का खाना पसंद करते है. तो इन व्यंजनों को आप को जरूर ट्राई करना चाहिए .

रसम

रसम दक्षिण भारत की फेमस डिशेज में से एक है,रसम को कई तरह से बनातो है लेकिन इसके बनाने के लिए टमाटर और इमली का मुख्य सामाग्री के रूप में यूज किया जाता है. ये खाने खट्टा-मीठा लगता है.

मसाला डोसा

मसाला डोसा है तो दक्षिण भारतीय व्यंजन है, लेकिन इसको नार्थ इंडिया में भी लोग खाना पसंद करते है. इसको बनाने के लिए चावल, दाल, आलू, मेथी, घी और करी पत्ते से बनाया जाता. इसको चटनी और सांभार के साथ खाया जाता है.

इडली

डोसा की तरह इडली को भी लोग पूरे देश में काफी पसंद करते है. इडली उड़द दाल और चावल के बने घोल से बनायी जाती है. इसको भी चटनी और सांभार के साथ खाया जाता है.

उत्तपम

उत्तपम केरल का एक फेमस व्यंजन है, जो खआने में काफी टेस्टी और सेहतमंद है. इसको बनाने के लिए चावल और उड़द की दाल के साथ अन्य सामाग्री का यूज करके बनाया जाता है.

मेदू वडा

मेदू वडा को लोग नाशते में खाना पसंद करते है.इसको बनाने के लिए भी उड़द को मुख्य सामाग्री के रूप में यूज किया जाता है. इसे आप सांभर , चटनी या दही के साथ खा सकते है.

अप्पम

अप्पम केरल का एक नाशते के रूप में फेमस एक खास दक्षिण भारतीय व्यंजन है. जिसे कच्चे चावल, नारियल के दूध, सूखे खमीर और चीनी की मदद से बनाय जाता है.

पुट्टू

पुट्टू भी इन व्यंजनो की तरह काफी पसंद किया जाने वाला डिश है, जिसे चावल के आटे की मदद से बनाया जाता है.

VIEW ALL

Read Next Story