विकास दिव्यकीर्ति: आर्ट ऑफ लेट गो! प्रेमी छोड़कर जाना चाहे तो क्या करें?

Zee News Desk
Jul 19, 2024

जीवन में उतार-चढ़ाव

समय के साथ जीवन में उतर-चढ़ाव लगे ही रहते हैं. सुख, दुख तो जीवन का हिस्सा है. आज दुःख है तो कल सुख आएगा ही.

सुख और दुख

जीवन में सुख की एंट्री से हम बहुत खुश रहते हैं और अच्छा फील करते है, लेकिन दुख के आते ही हम अंदर से बिल्कुल टूट जाते हैं.

प्यार और दोस्ती

अगर आप किसी से प्यार करते हैं तो हो सकता है कि आपके साथ भी ऐसा कुछ हुआ हो. पहले प्यार भरे लम्हों से शुरुवात, दोस्ती, फिर दोस्ती का प्यार में बदलना बहुत ही खूबसूरत लम्हा होता है.

उनका बदलना

इस प्यार में आपको बहुत खूबसूरत एहसास होता है. लेकिन एक दिन ऐसा आता है जब किसी एक का मन इससे भर जाता है और वो किसी नए की तलाश में निकल पड़ता है या उसे कोई और मिल जाता है.

रिश्ते में कड़वाहट

ऐसे में वो व्यक्ति आपको बिल्कुल बदला सा लगता है वो आपको अब उतना समय, सम्मान और प्यार नहीं दे पाता जितना पहले देता था. असल में वो व्यक्ति अब आपसे दूर जाने का मन बना चुका है. अब आप फालतू में उसके पीछे पागल हो रहे हैं.

विकास सर ने बताया

ऐसी परिस्थति में विकास दिव्यकीर्ति सर ने बहुत अच्छी बार कही है. उन्होंने ने बड़े अच्छे से बताया की जब आपका पार्टनर आपको छोड़कर जाना चाहे तो क्या करें.

प्रेमी छोड़कर जाना चाहे तो क्या करें ?

छात्रों के फेमस शिक्षक और मोटिवेशनल स्पीकर विकास दिव्यकीर्ति सर कहते हैं कि आप किसी को जबरदस्ती बांध तो लेंगे, मगर जब उसका दिल आपके पास है ही नहीं तो क्या फायदा, ऐ ठीक वैसा ही है जैसे किसी मुर्दे को अपने पास बांध के रखना, इसका सबसे अच्छा तरीका है जाने दो…, किसी को बांधना नहीं.

खुद को बेहतर बनाएं

दिव्यकीर्ति सर कहते हैं बांधते वो हैं जो खुद को बहुत कमजोर और असुरक्षित समझते हैं. विकास सर बताते हैं कि इसका सबसे अच्छा सोल्युशन है खुद को बेहतर बनाना.

आर्ट ऑफ ‘लेट गो’

विकास सर कहते हैं की जो जा रहा है उससे बिना किसी गीले-शिकवे के जाने दें, कोई शिकायत ना करें. इन सबके बजाय खुद पर ध्यान दें, खुद को बेहतर बनाएं.

एक दिन हर कोई चाहेगा आपको

विकास सर कहते हैं कि आप खुद को इतना कामयाब और बेहतर बनाएं कि आपको चाहने वाले हजारों हों. जिस दिन आपका साथी आपको छोड़कर जाए उस दिन से दुख मनाने के बजाय खुद को बेहतर और अच्छा इंसान बनाने की तैयारी शुरू कर दीजिए.

VIEW ALL

Read Next Story