गर्मियों में हाइड्रेटेड रहने के लिए जानें पानी पीने का सही समय!

पानी हमारे शरीर का सबसे अहम तत्व है. यह न सिर्फ शरीर को हाइड्रेटेड रखता है बल्कि कई बीमारियों से भी बचाता है.

पानी हमारे शरीर के तापमान को कंट्रोल करने, पोषक तत्वों को पहुंचाने और शरीर के कचरे को बाहर निकालने में भी अहम भूमिका निभाता है.

ऐसे में सवाल यह उठता है कि पानी पीने का सबसे अच्छा समय कौन सा है?

आयुर्वेद एक्सपर्ट डॉ. डिंपल जांगड़ा ने अपने इंस्टाग्राम में बताया कि दिनभर हाइड्रेटेड रहने के लिए कब पानी पीएं और दिन के अलग-अलग समय में पानी पीना से क्या फायदे हो सकता है.

1. सुबह उठते ही पहला घूंट पानी

रात भर सोने के बाद शरीर थोड़ा डिहाइड्रेट हो जाता है. सुबह उठते ही पानी पीना शरीर को हाइड्रेट करने का सबसे अच्छा तरीका है.

2. भोजन करने से पहले

भोजन करने से पहले पानी पीना आपके पाचन तंत्र को साफ करने में मदद करता है और वजन घटाने में भी मददगार साबित हो सकता है.

3. रात को सोने से पहले

सोने से पहले पानी पीने से रात के समय आपके ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद मिलती है. यह आपको रात भर हाइड्रेटेड रखता है और शरीर की गंदगी से छुटकारा पाने में मदद करता है.

4. नहाने से पहले गर्म पानी

नहाने से पहले एक गिलास गर्म पानी पीने से शरीर में ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है. नहाने या शॉवर लेने से पहले गर्म पानी पीने से शरीर अंदर से गर्म होता है, जिसका असर स्किन की सतह पर ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने जैसा ही होता है.

इन आसान सुझावों को अपनाकर आप पूरे दिन खुद को हाइड्रेटेड रख सकते हैं और पानी के विभिन्न स्वास्थ्य लाभों को प्राप्त कर सकते हैं. हालांकि, यह ध्यान रखना जरूरी है कि अपनी पानी पीने की आदत को अपने शरीर की जरूरतों के हिसाब से तय करें.

VIEW ALL

Read Next Story