खाना खाते वक्त क्या होनी चाहिए बैठने की सही पोजीशन?

Shivendra Singh
Jun 20, 2024

खाना खाने की क्रिया

खाना खाने की क्रिया सिर्फ भूख मिटाने तक ही सीमित नहीं है, यह हमारे पाचन तंत्र, पोषक तत्वों के अब्जॉर्ब और पूरी सेहत को भी गहराई से प्रभावित करती है.

सही पोजीशन के फायदे

हम जिस तरह से बैठकर खाते हैं, उसका पाचन क्रिया, पोषक तत्वों के अब्जॉर्ब और यहां तक कि सूजन और एसिड रिफ्लक्स जैसी आम पाचन समस्याओं को रोकने में महत्वपूर्ण योगदान होता है.

सही पोजीशन

आज हम भोजन करते समय अपनाई जाने वाली सबसे अच्छी आसन (बैठने की पोजीशन) के बारे में जानेंगे और यह समझेंगे कि पाचन क्रिया और समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए इन आसनों का पालन क्यों जरूरी है?

पैर मोड़कर बैठना

कई घरों में फर्श पर पैर मोड़कर बैठकर खाना एक परंपरा है, लेकिन यह सिर्फ रस्म नहीं बल्कि सेहत और तंदुरुस्ती बनाए रखने के लिए भी जरूरी है.

सुखासन

सुखासन के नाम से जानी जाने वाले इस आसन में पेट की मसल्स स्वाभाविक रूप से शांत रहती हैं, जो पाचन में मदद करती हैं और सूजन व अपच को रोकने में मदद करती हैं.

सुखासन के फायदे

सुखासन पाचन प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली वेगस तंत्रिका को भी सहारा देती है. पैरासिम्पेथेटिक तंत्रिका तंत्र (जिसे अक्सर 'आराम और पाचन' तंत्र के रूप में जाना जाता है) को कंट्रोल करके, यह आसन शांत और विश्राम की स्थिति को प्रेरित करता है.

दिमागीपन को बढ़ावा

पैर मोड़कर बैठकर खाना दिमागीपन को बढ़ावा देता है. यह खाने के काम के साथ गहरा लिंक बनाने को प्रोत्साहित करता है, जिससे व्यक्ति अपने भोजन और चबाने की आदतों के बारे में अधिक जागरूक हो जाता है.

आयुर्वेद का बैलेंस

खाने के दौरान सही पोजीशन सिर्फ आराम या परंपरा से कहीं अधिक है. यह एक समग्र दृष्टिकोण का प्रतीक है, जो आयुर्वेद के बैलेंस और सद्भाव के सिद्धांतों के अनुरूप शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक कल्याण को एकीकृत करता है.

लाइफ क्वालिटी

इस प्रैक्टिस को अपनाने से पाचन क्रिया, दिमागीपन और लाइफ क्वालिटी में अच्छा सुधार हो सकता है.

Disclaimer

प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story