एग्जाम का सारा प्रेशर, स्ट्रेस, और डिप्रेशन जाएगा फुर्र, बस पढ़ाई के साथ अपना लें ये 5 एक्टिविटीज

Zee News Desk
Oct 15, 2024

आजकल के दौर में युवा खासकर छात्रों को स्ट्रेस, डिप्रेशन और एंग्जायटी जैसी समस्याएं आम बात है.

लेकिन अगर ये समस्या लगातार हो रही है तो इससे सावधान रहना चाहिए. इससे शारीरिक और मानसिक दोनों स्वास्थ पर बुरा असर पड़ता है.

ऐसे में स्टूडेंट्स को योग का सहारा लेना चाहिए. रोजाना योग का अभ्यास करने से एकाग्रता और स्मरण शक्ति बढ़ती है और माइंड स्ट्रांग होता है.

आज हम ऐसे ही 5 योगासनों की बात कर रहे हैं जो छात्रों को स्ट्रेस मैनेजमेंट, ध्यान में सुधार और ओवरऑल स्टडी में आगे बढ़ने में मदद करते हैं.

ताड़ासन

ताड़ासन रीढ़ और मस्तिष्क में ऑक्सीजन के प्रवाह को बढ़ाता है और आपके नर्वस सिस्टम को मजबूत करता है. इसके रोजाना अभ्यास से मन को शांत रखा जा सकता है. इससे शारीरिक और मानसिक संतुलन भी बढ़ता है और स्ट्रेस डिप्रेशन जैसी समस्या से भी राहत मिलती है.

गरुड़ासन

गरुड़ासन करने से शारीरिक शक्ति बढ़ती है. यह छात्रों के लिए एक बेस्ट योगासन भी है. इसके अभ्यास से ध्यान और संतुलन को सुधरने में मदद होती है. यह जोड़ों को मजबूत करता है.

पश्चिमोत्तानासन (Seated Forward Bend)

यह योगासन कई बीमारियों में लाभदायक है. इससे छात्रों में तनाव कम होता है और कंसंट्रेशन मेमोरी तेज होती है.

पद्मासन

शांत मुद्रा में किया जाने वाला ये योगासन मानसिक स्पष्टता को बढ़ावा देता है और विचारों को चैनलाइज करने में मदद करता है. इससे स्टूडेंट्स को कई अद्भुत लाभ मिलते हैं. मन को शांत रखने और गुस्सा कंट्रोल करने के लिए यह एक बेस्ट योगासन है.

वृक्षासन

यह संतुलन और एकाग्रता में सुधार करता है, पैरों और कोर को मजबूत बनाता है, और समग्र मुद्रा में सुधार करता है.

Disclaimer

प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story