10 चिड़िया जो करती हैं सांप का शिकार, जानें सभी के नाम

Alkesh Kushwaha
Oct 30, 2023

Secretary Bird

सचिव पक्षी: इस लंबे और विशिष्ट शिकारी पक्षी के लंबे पैर और सांप जैसी गर्दन होती है. यह सांपों को जमीन पर पटककर और फिर अपनी शक्तिशाली चोंच से उन पर वार करने के लिए जाना जाता है.

Swallow-tailed Kite

निगल-पूंछ वाली पतंग: यह खूबसूरत रैप्टर हवा में उड़ने वाले सांपों और अन्य छोटे शिकार को पकड़ने में माहिर है. इसकी गतिशीलता और तेज पंजे इसे पेड़ों की चोटी पर सांपों का शिकार करने में कुशल बनाते हैं.

Roadrunner

रोडरनर: रेगिस्तानी क्षेत्रों का एक प्रसिद्ध पक्षी रोडरनर छोटे सांपों को पकड़कर खा सकता है. यह जमीन पर सांपों को पकड़ने के लिए अपनी चपलता और गति का उपयोग करता है.

Brown Snake Eagle

ब्राउन स्नेक ईगल: यह ईगल सांपों का शिकार करने के लिए अनुकूलित है, और यह उन्हें पेड़ों या जमीन से अटैक कर सकता है. इसके नुकीले पंजे और मजबूत चोंच इसे अपने सांप के शिकार को वश में करने में मदद करते हैं.

Southern Fiscal

साउदर्न फिस्कल: फिस्कल श्रीके (Fiscal Shrike) के नाम से भी जाना जाने वाला यह पक्षी खाने से पहले अपने शिकार को कांटों या कांटेदार तारों पर लटका देता है. हालांकि, यह छोटे सांपों को खा सकता है.

Black-breasted Buzzard

ब्लैक-ब्रेस्टेड बज़र्ड: ऑस्ट्रेलिया में पाया जाने वाला यह शिकारी पक्षी सांपों सहित विभिन्न प्रकार के शिकार को खाता है। यह सांपों को पकड़ने और खाने के लिए अपनी तेज़ चोंच और पंजों का उपयोग करता है।

Collared Falconet

कोलार्ड फाल्कोनेट: अपने छोटे आकार के बावजूद, यह पक्षी छोटे सांपों को पकड़ने और खाने के लिए जाना जाता है. यह एक फुर्तीला उड़ने वाला पक्षी है जो कई छोटे जीवों का शिकार करता है.

Kingfisher

किंगफिशर: यह विशेष रूप से सांप खाने वाली पक्षी नहीं, लेकिन कुछ किंगफिशर प्रजातियां छोटे जलीय सांपों को पकड़ सकती हैं और खा सकती हैं.

Brahminy Kite

ब्राह्मनी पतंग: यह पक्षी सांपों सहित छोटे शिकार का भी शिकार करती है. इसकी एक झुकी हुई चोंच और नुकीले पंजे होते हैं, जो इसे सांपों को पकड़ने और खाने में मदद करते हैं.

Harrier Hawk

हैरियर हॉक: कुछ हैरियर हॉक प्रजातियों को सांपों को पकड़ते और खाते हुए देखा गया है.

VIEW ALL

Read Next Story