ये हैं सिंगिंग करने वाले 10 जानवर! क्या आप बता सकते हैं नाम?

Alkesh Kushwaha
Jul 26, 2023

पक्षी

पक्षी गाने वाले जानवरों में से एक हैं. क्या आप पक्षियों को गाते हुए सुनते हैं? कई पक्षी प्रजातियां अपने क्षेत्र की रक्षा करने या खतरे की चेतावनी देने के लिए कॉम्प्लेक्स गानों का यूज करती हैं.

व्हेल

व्हेल अपनी सिंगिंग कैपिसिटी के लिए भी बेहद मशहूर है. व्हेल अक्सर अपने साथी को आकर्षित करने के लिए अपने सिंगिंग का यूज करती हैं, लेकिन वे समुद्र की विशाल दूरी पर कम्युनिकेशन करने के लिए भी इसका यूज कर सकती हैं.

ट्री फ्रॉग

दुनिया के कई हिस्सों में, गर्मी की रातों में ट्री फ्रॉग को गाते हुए सुना जा सकता है. ट्री फ्रॉग अपने एरिया की घोषणा करने और मादाओं को आकर्षित करने के लिए सिंगिंग करते हैं. उनके गाने मौसम के हिसाब से अलग-अलग माने जाते हैं.

टिड्डे

कैटीडिड्स या लॉन्गहॉर्न टिड्डे दुनिया भर के उष्णकटिबंधीय और समशीतोष्ण क्षेत्रों में पाए जाने वाले बड़े कीड़े हैं. नर कैटीडिड्स अपने साथी को आकर्षित करने के लिए आगे के पंखों को तेजी से हिलाकर सिंगिंग करते हैं.

गिलहरी

मृग गिलहरी एक अकेली उत्तरी अमेरिकी जमीनी गिलहरी है. जब उसे कोई परेशान करता है, तो वह अपने पैरों को पटकती है और वॉर्निंग सॉन्ग गाती है. गिलहरियों को भोजन करते समय अपने सिंगिंग की प्रैक्टिस करते हुए देखा जा सकता है.

झींगुर

झींगुर अपने सिंगिंग के लिए दुनिया भर में मशहूर हैं. ग्रिलस प्रजाति के मैदानी झींगुर जमीन पर रहने वाले होते हैं. नर झींगुर अपने पंखों को आपस में रगड़कर चहचहाते या सिंगिंग करते हैं.

सिकाडा

सिकाडा अपने साथी को आकर्षित करने के लिए गानों का भी यूज करते हैं. सिकाडा की आवाज बहुत ज्यादा होती हैं, खासकर जब वे लाखों की संख्या में बजते हों. कुछ दिन में गाते हैं, जबकि कुछ रात में गाते हैं.

चमगादड़

नर चमगादड़ प्रजाति मैक्सिकन फ्री-टेल्ड अपने साथी को आकर्षित करने के लिए गाने का उपयोग करते हैं. नर चमगादड़ अपने सिंगिंग में बदलाव करते हैं, ताकि मादा की रुचि उनमें और भी बढ़ जाए. दिलचस्प बात यह है कि इस खोज को करने के लिए शोधकर्ताओं ने सैकड़ों घंटों की रिकॉर्डिंग सुनी.

चूहे

नर चूहे अल्ट्रासोनिक स्तर पर गाते हैं- सिर्फ इतनी ऊंची पिच पर गाते हैं कि मानव कान सुन न सकें. हालांकि, मादा चूहे इसे सुन सकते हैं, और नर अपने साथी को आकर्षित करने के लिए अपने गीतों का उपयोग करते हैं.

टॉडफिश

एक जानवर जो गाता है वह टॉडफिश है. मेल टॉडफिश सिंगिंग करता है जिसे पानी के बाहर भी सुना जा सकता है.

VIEW ALL

Read Next Story